LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

अगर स्किन को बनाना है बेबी सॉफ्ट तो बटर फेस मास्‍क का करे इस्तेमाल

अगर आपकी स्किन ड्राई हो गई है तो इसकी वजह से चेहरे पर कई तरह की समस्‍याएं हो सकती हैं. ड्राइनेस की वजह से स्किन का लचीलापन गायब होने लगता है जिससे चेहरे पर छाइयां, फाइनलाइन आदि नजर आने लगते हैं.

चेहरे पर पिगमेंटेशन और दाग धब्‍बे भी आसानी से गायब नहीं होते. ऐसे में आप सीरम और तरह तरह के लोशन का प्रयोग करते हैं लेकिन इनके बदले चेहरे पर पिंपल्‍स या एक्‍ने आने लगते हैं. अगर आपकी भी ये ही समस्‍या है तो आपके लिए बटर फेस मास्‍क काफी काम आ सकता है.

दरअसल बटर यानी मक्‍खन स्किन को नेचुरली फ्लेक्सिबल और ब्राइट बनाता है. अगर आपके चेहरे पर ड्राइनेस की वजह से खुजली और इर्रिटेशन हो रही है तो मक्खन स्किन को शांत करता है.

खासबात ये भी है कि इसका कोई भी साइड इफेक्‍ट नहीं होता. यही नहीं, बटर में एंटी ऑक्‍सीडेंट और एंटी एजिंग गुण होता है. इसके विटामिन ए भी मौजूद होता है जो मिलकर स्किन के कोलेजन को प्रोटेक्‍ट करते हैं.

आप एक कटोरे में एक चम्‍मच घर का बना ताजा मक्‍खन लें और इसमे पका हुआ एक केला मिला लें. अब इसे अच्‍छी तरह से मैश करें. इस फेस मास्‍क को आप अपने चेहरे और गर्दन पर अप्‍लाई करें और सूखने तक छोड़ दें. 15 मिनट के बाद इसे धो लें और मॉश्‍चरााइजर लगा लें. बटर और केले का कॉम्बिनेशन आपकी स्किन को एक प्राकृतिक ग्लो देगा.

एक कटोरी में एक चम्‍मच ताजा मक्‍खन लें और उसमें एक चम्‍मच गुलाबजल मिलाएं. इस तबतक फेटें जबतक की ये पेस्‍ट जैसा ना बन जाए. अब इसे चेहरे पर अप्‍लाई करें और आधे घंटे तक चेहरे पर छोड़ दें. फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें. आपकी स्किन हेल्दी रहने के साथ साथ डेड स्किन सेल्स से भी फ्री हो जाएगी.

आप एक कटोरे में खीरे की एक प्‍यूरी बनाकर रखें. इसमें से दो चम्‍मच रस लें और उसमे घर का बना बटर मिलाएं. इन्‍हें अच्‍छी तरह फेंटने के बाद चेहरे पर अप्‍लाई करें. 15 मिनट बाद इसे घो लें.

अगर आपकी स्किन पर रेडनेस की शिकायत रहती है तो ये ठीक हो जाएगा. इन तीनों फेस मास्‍क के उपयोग से स्किन पर ब्राइटनेस के साथ साथ पिगमेंटेशन की शिकायत भी खत्‍म हो जाएगी.

Related Articles

Back to top button