LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहाना

हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार देर शाम अचानक मौसम बदलने से बारिश का दौर शुरू हो गया. इस दौरान राजधानी शिमला समेत कई जिलों में झमाझम बारिश हुई. हालांकि इससे पहले मौसम विभाग ने 6 सितंबर तक बारिश नहीं होने की संभावना जताई था.

बहरहाल, शुक्रवार को हुई बारिश के साथ हिमाचल में मानसून दोबारा से सक्रिय हो गया है, जो कि अगले कुछ दिन जारी रहेगा. इस दौरान राज्‍य के सात जिलों भारी बारिश होगी. इसके अलावा कुछ जगह हिमपात हो सकता है.

वहीं, मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के 7 जिलों में अगले कुछ दिन तक भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. इस दौरान शिमला, बिलासपुर, सोलन, मंडी, ऊना, सिरमौर, हमीरपुर में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

जबकि कांगड़ा और कुल्लू जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई है. वहीं, प्रदेश के तीन जिलों शिमला, कुल्लू और किन्नौर में बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है.

जबकि कुछ जगह हिमपात होने की संभावना है. बता दें कि शुक्रवार को रोहतांग दर्रा के साथ बारालाचा, मकवरे, शिकवरे, हनुमान टिब्बा, पिन पार्वती तथा कुंजुम दर्रा में बर्फ के फाहे गिरने से तापमान में गिरावट दर्ज हुई थी.

मौसम विभाग के मुताबिक, दोबारा शुरू हुआ बारिश का दौर 8 सितंबर तक जारी रहेगा. इस दौरान हिमाचल प्रदेश के अधिकांश जिलों में मौसम खराब बना रहेगा. हालांकि बारिश होने से हिमाचल के प्रमुख डेमो के जलस्तर में जाफा होने की संभावना है. बता दें कि पिछले महीने 29 दिन हिमाचल में बारिश हुई थी.

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के लोगों से सावधान रहने और पहाड़-नहरों-नालों के पास न जाने की अपील की है. बता दें कि प्रदेश में भारी बारिश के कारण पहाड़ दरकने की तमाम घटनाएं होती हैं,

जिससे जानमाल का खतरा रहता है. वहीं, नदियों में पानी बढ़ जाने से लोगों के फंसने की संभावना बढ़ जाती है. वैसे भी हाल ही में पर्यटकों के फंसने की कई खबरों ने हिमाचल सरकार और शासन की चिंता बढ़ा दी थी.

Related Articles

Back to top button