LIVE TVMain Slideदेशधर्म/अध्यात्म

आइये जाने हरतालिका तीज व्रत से जुड़ी कई अनोखी परम्पराएं ?

हरतालिका तीज हिन्दू धर्म में सुहागिन महिलाओं द्वारा किया जाने वाला बेहद ही कठिन और शुभ फलदायी व्रत माना गया है. भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरतालिका तीज मनाई जाती है.

इस दिन मुख्य तौर पर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा का विधान बताया गया है. इस बार हरतालिका तीज 9 सितंबर को है. हिन्दू धर्म के सभी व्रतों में हरतालिका व्रत को सबसे कठिन इसलिए माना गया है क्योंकि यह निर्जला और निराहार किया जाता है. अगले दिन पूजा के बाद ही महिलाएं अपने व्रत का पारण करती हैं.

हरतालिका तीज व्रत से जुड़ी कई अनोखी परम्पराएं इस त्योहार के महत्व को कई गुना बढ़ा देती हैं. ऐसी ही एक परंपरा है सिंजारा की. सिंजारा का अर्थ होता है सुहाग का सामान.

ऐसे में जब सुहागिन महिलाएं हरतालिका तीज का व्रत रखती हैं तो उनके ससुराल से सिंजारा यानी कि श्रृंगार का सामान, वस्त्र, आभूषण, मेहंदी, मिठाई मायके से भेजी जाती हैं.

इसके साथ ही इस मेहंदी लगाने का भी विशेष महत्व होता है. इस दिन व्रत रखने वाली महिलाएं अपने हाथों में मेहंदी और पैरों में आलता लगाकर सोलह श्रृंगार करके नए वस्त्र पहन कर तैयार होती हैं

और शाम के समय मां पार्वती की पूजा करती हैं. इसके अलावा हरतालिका तीज पर सुहागन महिलाएं अपनी सांस के पांव छूकर उन्हें सुहाग का सामान देती हैं. हालांकि यदि किसी महिला की सास इस दुनिया में नहीं है या तो अपने घर के किसी बड़े या अपनी जेठानी या किसी भी वृद्धा को सुहाग का सामान देकर उनका आशीर्वाद ले सकती हैं.

‘उमामहेश्वरसायुज्य सिद्धये हरितालिका व्रतमहं करिष्ये’
कात्यायिनी महामाये महायोगिनीधीश्वरी
नन्द-गोपसुतं देवि पतिं में कुरु ते नम:

गण गौरी शंकरार्धांगि यथा त्वं शंकर प्रिया।
मां कुरु कल्याणी कांत कांता सुदुर्लभाम्।।

-अपने दांपत्य जीवन में प्रेम बढ़ाने के लिए आप हरतालिका तीज के दिन बेहद छोटा उपाय यह कर सकते हैं कि इस दिन पूजा करने के बाद स्वयं खीर बनाएं और उसे मां पार्वती को भोग चढ़ा दें. पूजा प्रारंभ होने के बाद इस खीर को प्रसाद के रूप में अपने पति को खिलाएं और अपना उपवास खोलने के बाद स्वयं भी वही खीर खाएं. ऐसा करने से आपके दांपत्य जीवन में प्रेम बढ़ेगा.

-अपने दांपत्य जीवन को सुखमय बनाए रखना चाहती हैं तो इस दिन देवी पार्वती और शिव जी की पूजा के बाद 11 नव विवाहित महिलाओं को सुहाग का सामान भेंट करें. इस पिटारे में कुल सोलह श्रृंगार होने चाहिए. इसके अलावा पांच बुजुर्ग सुहागिन महिलाओं को साड़ी और बिछिया दें और अपने पति के साथ उनके पैर छुएं.

-मनचाहा वर प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए हरतालिका तीज के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें और उसके बाद शिव पार्वती के मंदिर जाकर मां पार्वती और भगवान शिव को लाल रंग का गुलाब चढ़ाएं और नंदी को और भगवान शिव और शहद अर्पित करें. ऐसा करने से आपको शीघ्र ही मनचाहा वर प्राप्त होगा.

-इसके अलावा जो भी महिला हरितालिका तीज के दिन अपने पति से अपनी मांग भरवाती है, उनके हाथों से पायल और बिछिया पहनती हैं उनके जीवन में पति का प्यार बना रहता है और वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है.

Related Articles

Back to top button