LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

बस्ती जिले में वायरल बुखार के मामलों में लगातार हो रही बढ़ोतरी

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बाद अब पूर्वांचल में भी बच्चों पर बुखार का खतरा मंडराने लगा है. जिले में वायरल बुखार के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. लगातार बढ़ते मामलों के कारण स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गई हैं.

कई अस्तपालों में बेड नहीं मिल पा रहे हैं. बेड तो छोड़ियों मरीजों का फर्श पर ही इलाज किया जा रहा है. सदर अस्पताल की तस्वीरें हकीकत बयां कर रही है. यहां रोज सैकड़ों की संख्या में बच्चे भर्ती हो रहे हैं. इन बच्चों में बुखार और डायरिया की शिकायत मिल रही है. सीमित संसाधन से स्वास्थ्य महकमा इलाज करने की पूरी कोशिश कर रहा है.

दरअसल, एबीपी की टीम ने बस्ती सदर अस्पताल और महिला अस्पताल में बने बच्चों के ओपीडी में जायजा लिया था. ओपीडी के अंदर का नजारा हैरान कर देने वाला था. एक बेड पर तीनतीन बच्चों का इलाज किया जा रहा है.

वहीं सदर अस्पताल में छोटे-छोटे बच्चों को जमीन पर लिटा कर उनका इलाज किया जा रहा है. पूछने पर स्टाफ ने बताया की जिला अस्पताल में प्राइवेट वार्ड व एसएनसीयू वर्ल्ड में बेड पूरी तरीके से भर चुके हैं.

ऐसे में जो नए मरीज आते हैं उन्हें हम वापस नहीं भेज सकते और उनका इलाज सीमित संसाधनों में ही कर रहे हैं. बस्ती जिला अस्पताल के एसएनसीयू के इंचार्ज डॉ विजय यादव ने बताया कि हम लोग और हमारा स्टाफ लगातार मेहनत करके बच्चों की जान बचाने के लिए तत्पर है.

वहीं, बस्ती के पीडिया डिपार्टमेंट के हेड डॉक्टर पीके श्रीवास्तव ने बताया एक तरीके का वायरल है जिससे बचाव करना बहुत जरूरी है. उन्होंने कहा कि अगर घर में किसी एक बच्चे को वायरल होता है

तो दूसरे बच्चे को दूसरे जगह पर आइसोलेट कर दिया जाए.पीके श्रीवास्तव ने बताया कि अगर हम साफ-सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे तो बच्चों में वायरल फीवर की संभावना में कमी की जा सकती है.

Related Articles

Back to top button