LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

उत्तर प्रदेश बेतवा नदी का बढ़ा जलस्तर बीच नदी में फंसी महिलाएं

उत्तर प्रदेश के ललितपुर में जंगल में गईं तीन महिलाएं अचानक राजघाट बांध के गेट खुलने की वजह से बेतवा नदी के बीच पानी में फंस गईं. मामले की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने बांध के गेट बंद करवा कर महिलाओं का रेस्क्यू कर उन्हें सही-सलामत बाहर निकाला.

दरअसल, थाना जखौरा के गांव बरदौन की रहनेवाली रामसखी, सुखबती और ललिता देवी जंगल में लकड़ियां काटने के लिए गई हुई थीं. तीनों महिलाएं जब बेतवा नदी के रास्ते गांव वापस आ रही थीं, तभी बांध के गेट खोल दिए गए और अचानक नदी में जलस्तर बढ़ गया.

ये तीनों महिलाएं बीच नदी में फंस गईं. शुक्र यह रहा कि तीनों महिलाएं नदी के बीच में पहाड़नुमा उठी जगह पर आकर खड़ी हो गईं. वे चारों तरफ से पानी से घिरी हुई थीं. नदी के पानी की तेज धार की वजह से वे उसे पार करने का जोखिम नहीं ले रही थीं.

इसी बीच कुछ ग्रामीणों की नजर उन महिलाओं पर पड़ी. तब उन्होंने नदी के बीच फंसी महिलाओं के बारे में पुलिस को तत्काल सूचना दी. समय गवांए बगैर पुलिस मौके पर पहुंची. उसने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को फोन कर बांध के गेट बंद करवाए और इसके बाद रेस्क्यू कर महिलाओं को बाहर निकाला.

गौरतलब है कि बुंदेलखण्ड के ललितपुर में भले ही बारिश कम हो रही हो, लेकिन यहां के सीमावर्ती मध्य प्रदेश के जिलों में हो रही बारिश के चलते बांधों और नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है. ऐसे में आए दिन बांधों के गेट खोल दिए जाते हैं.

खासकर नदी, नालों के इर्द-गिर्द बसे लोगों को अभी भी सतर्कता बरतने की जरूरत है. फिलहाल नदी में फंसी महिलाएं सकुशल अपने घर पहुंच गई हैं. महिलाओं के घर जाते ही पुलिस व प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है.

Related Articles

Back to top button