LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

राजस्थान में जिलों में 9-10 सितंबर को भारी से भी भारी बारिश की मौसम विभाग ने जताई आशंका

मानसून राजस्थान में एक बार फिर सक्रिय होने वाला है. इसके चलते इस बार उदयपुर संभाग के जिलों में 9 और 10 सितंबर को भारी से अति भारी बारिश भी होने की संभावनायें बन रही हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक उड़ीसा और आसपास के क्षेत्र में बना कम दबाव का क्षेत्र और तीव्र होकर सुस्पष्ट कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. मानसून ट्रफ लाइन भी अपनी सामान्य स्थिति से गुजर रही है. इसके प्रभाव से राजस्थान के ज्यादातर भागों में आगामी दिनों में मानसून सक्रिय होगा. इससे राजस्थान में बारिश की अच्छी संभावनायें बन रही हैं.

मौसम विभाग जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक इसका सबसे ज्यादा असर उदयपुर, जोधपुर व कोटा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश के रूप में देखने को मिलेगा.

उदयपुर संभाग के जिलों में तो कल और परसो भारी से अति भारी बारिश भी होने की संभावना है. इसके अलावा एक और नया लो प्रेशर सिस्टम बंगाल की खाड़ी में 11 सितंबर के आसपास बनने की संभावना है.

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में इस बार मानसून ने अपनी निर्धारित तिथि से पहले ही दस्तक दे थी. लेकिन इसकी शुरुआत काफी धीमी रही. वहीं अगस्त माह में कोटा संभाग में जबर्दस्त बारिश होने से बाढ़ के हालात हो गये थे.

कोटा संभाग के कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड़ में अतिवृष्टि के कारण जान माल का काफी नुकसान हुआ था. लाखों हेक्टेयर में लगी फसलें बर्बाद हो गई थी.

दूसरी तरफ जोधपुर संभाग बारिश को ही तरसता रहा. जोधपुर क्षेत्र में बारिश के अभाव फसलें सूख गईं. इसके कारण किसान बर्बादी के कगार पर पहुंच चुके हैं. कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक अब यहां बारिश हो भी गई

तो फसलों को कोई फायदा नहीं होने वाला है. यह अलग बात है कि बांधों और तालाबों में पानी आ जायेगा. लेकिन इस इलाके में बारिश की कमी के कारण अकाल के हालात होने लग गये हैं.

Related Articles

Back to top button