LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेशविदेश

अफगानिस्तान के मुद्दे को लेकर अजीत डोभाल के साथ रूसी NSA के बीच महत्वपूर्ण बैठक

अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा नई सरकार के ऐलान के एक दिन बाद ही आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की भारत दौरे पर आए रूसी राष्ट्र सुरक्षा सलाहकार निकोलाई पत्रुशेव के साथ अहम बैठक हो रही है.

बैठक में मुख्यतः अफ़्गानिस्तान में तालिबानी कब्ज़े के बाद उत्तपन हुई परिस्थितियों पर चर्चा हो रही है. गौरतलब है कि कल ही रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने बयान दिया है

कि रूस ने तालिबान सरकार को मान्यता को लेकर अब तक कोई फैसला नहीं किया है. ज़ाहिर है दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच ये मुद्दा काफी अहम रहने वाला है.

सूत्रों ने बताया कि डोभाल और पत्रुशेव की बैठक में अमेरिका के अफ़्गानिस्तान के लौटने के बाद हुए तालिबानी कब्ज़े, नई तालिबानी सरकार, अफ़्गानिस्तान में हुए बदलाव के मद्देनज़र सुरक्षा की चिंताओ और नई तालिबानी सरकार से संबंधों पर चर्चा होनी है.

सूत्रों के मुताबिक़ दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार इस बात पर भी अहम चर्चा करेंगे की कैसे ये सुनिश्चित किया जाए कि तालिबान ने नई संबंधी जो वायदे किए हैं वो उन्हें निभाए भी.

गौरतलब है कि सूत्रों ने बताया की दोनों की बातचीत में अफ़्गानिस्तान को मदद देने पर भी चर्चा होनी है, यानी भारत और रूस नई तालिबानी सरकार को स्थिरता के लिए मदद भी करने को तैयार होंगे बशर्ते तालिबान अपन रूख में वादे के मुताबिक प्रशासनिक नर्मी दिखाए.

सूत्रों ने बताया कि कि बैठक में पाकिस्तानी आतंकी गुट जैश ए मोहम्मद और लश्कर ए तैयबा पर भी चर्चा होगी औल साथ हीं डोभाल और पत्रुशेव ड्रग्स की तस्करी, उससे मुंह बाते खतरे, क्षेत्रीय मुल्कों की भूमिका और भारत-रूस संबंधों को मज़बूत बनाने पर चर्चा करेंगे. पत्रुशेव प्रधानमंत्री मोदी और विदेश मंत्री डा एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे.

Related Articles

Back to top button