LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेश

मौसम विभाग ने ओडिशा के लिए भारी बारिश की दी चेतावनी साथ ही दिल्ली में बारिश ने मचाई तबाही

राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में कल रात से तेज बारिश हो रही है. भारतीय मौसम विभाग ने आज पूरे दिन रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना जताई है. वहीं, गुजरात में बारिश की वजह से यातायात ठप हो गया है.

यहां 18 सड़कें बंद हो गई हैं. आईएमडी ने यहां अगले चार दिनों तक बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा आज राजस्थान और ओडिशा में भी भारी बारिश हो सकती है

दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. कल सुबह दिल्ली की वायु गुणवत्ता “संतोषजनक” श्रेणी में थी.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 79 था. राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम था.

ओडिशा में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश हो सकती है, क्योंकि मौसम विभाग ने कहा कि अगले 24 घंटों में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र ने एक विज्ञप्ति में कहा कि पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी

और आसपास के क्षेत्र के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है और समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके बाद के 48 घंटों के दौरान पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और एक विक्षोभ में केंद्रित होने की संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि इस साल अगस्त में पिछले 12 साल में सबसे कम बारिश हुई. अगस्त माह में बारिश में 24 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई.

विभाग के अनुसार, कमजोर मानसून के दो प्रमुख दौर देशभर में नौ से 16 अगस्त और 23 से 27 अगस्त के बीच सक्रिय रहे, जब भारत के उत्तर-पश्चिम, मध्य और आसपास के प्रायद्वीपीय और पश्चिमी तट पर कम बारिश दर्ज की गई.

आईएमडी ने कहा, ‘‘ अगस्त 2021 में, देशभर में बारिश दीर्घावधि औसत (एलपीए) से कम से कम 24 प्रतिशत कम थी, जो 2009 से यानी पिछले 12 साल में सबसे कम रही.’’ इससे पहले अपने बयान में विभाग ने बताया था कि साल 2002 के बाद से पिछले 19 सालों में इस साल अगस्त माह में सबसे कम बारिश दर्ज की गई.

पूर्वी राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश और

उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब के कुछ हिस्सों, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम,असम, विदर्भ के कुछ हिस्सों,

कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और तेलंगाना, केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, सौराष्ट्र और कच्छ, तमिलनाडु, रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश संभव है.

Related Articles

Back to top button