LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

चेहरे पर से टैनिंग हटाने के लिए बेसन है काफी फायदेमंद लाएगा चेहरे पर निखार

भारतीय किचन में बेसन हर घर में मिल ही जाता है. इसका प्रयोग खाना बनाने में तो किया ही जाता है, स्किन केयर के लिए भी बरसों से किया जाता रहा है. होम रेमेडीज के तौर पर बेसन का प्रयोग हम कई तरीके से कर सकते हैं और स्किन की कई समस्‍याओं को ठीक करसकते हैं.

यह स्किन की डलनेस को दूर करता है और चेहरे पर निखार लाता है. इसके अलावा, ये स्किन पर मौजूद डेड स्किन को हटाने में भी काफी उपयोगी है. दरअसल बेसन में कई ऐसे न्‍यूट्रिशन होते हैं

जो स्किन को हेल्‍दी और ब्राइट बनाने में का काम करते हैं. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप बेसन का उपयोग अपने स्किनकेयर रुटीन में कैसे कर सकते हैं.

बेसन में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो स्किन को एक्‍सफोलिएट करने में काम आता है. अगर आप स्किन को डीप क्‍लीन करने की सोच रहे हैं तो आप एक चम्‍मच बेसन में एक चम्‍मच दही, एक चुटकी हल्‍दी और दो बूंद सरसों का तेल मिलाएं और पेस्‍ट बनाकर स्किन पर अपलाई करें.

5 मिनट बाद इसे हल्‍के हाथों से मसाज करें और रगड़ रगड़ कर स्किन से निकाल दें. आपकी स्किन चिकनी और ग्‍लो करती नजर आएगी. ऐसा करने से डेड स्किन आसानी से निकल आते हैं.

अगर आप बेसन के फेस पैक का प्रयोग करें तो यह त्‍वचा के अतिरिक्‍त तेल को सोखता है और स्किन पोर्स को क्‍लीन करता है. यह स्किन पर डेड स्किन को हटाते हैं जिससे संक्रमण नहीं होता और पिंपल्‍स की संभावना कम होती है.

चेहरे पर डलनेस आ गई है तो आप दही और बेसन का पेस्‍ट बनाएं और फेसपैक की तरह प्रयोग करें. यह आपकी स्किन को ग्‍लोइंग बनाएगी.

अगर आपकी त्‍वचा पर अधिक ऑयल बन रहे हैं तो बेसन को दूध या दही के साथ मिलाकर फेस पैक के रूप में इस्तेमाल करें. इसे 20 मिनट तक चेहरे पर सूखने दें और इसके बाद धो लें.

धूप की वजह से अगर चेहरे पर टैनिंग आ गई है तो आप बेसन को फेस पैक लगाएं. इसे बनाने के लिए बेसन में दही, नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी मिलाएं. इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर सूखने दें और फिर धो दें. वीक में 3 दिन इसका प्रयोग करें. आपको अंतर दिखेगा.

अगर आपके गर्दन, अंडर आर्म आदि जगहों पर अगर कालापन जमा हो गया है तो रोजाना बेसन, दही, नींबू का रस और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर उबटन लगाएं. आधे घंटे बाद इसे धो लें.

Related Articles

Back to top button