LIVE TVMain Slideदेशविदेश

जापान के अगले प्रधानमंत्री होंगे फुमिया किशिदा

जापान के पूर्व शीर्ष राजनयिक फुमियो किशिदा ने बुधवार को सत्तारूढ़ पार्टी नेतृत्व का चुनाव जीत लिया है और इसी के साथ उनके लिए देश का अगला प्रधान मंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है. किशिदा को 249 संसद सदस्यों और आठ रैंक-एंड-फाइल सदस्यों से कुल 257 वोट मिले. वहीं वैक्सीन मंत्री कोनो को रनऑफ में कुल 170 वोट मिले.

किशिदा पार्टी के निवर्तमान नेता और प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा की जगह लेंगे. गौरतलब है कि पिछले साल सितंबर में पद संभालने के महज एक साल बाद ही सुगा पद छोड़ रहे हैं. एक वर्ष पहले सुगा उस समय प्रधानमंत्री पद पर काबिज हुए थे जब तत्कालीन पीएम शिंजो आबे ने बीमारी के चलते अपना पद छोड़ने का निर्णय लिया था.

लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नए नेता के तौर पर किशिदा का संसद में सोमवार को अगला प्रधानमंत्री चुना जाना तय है. किशिदा ने पार्टी के नेता पद के मुकाबले में टीकाकरण मंत्री तारो कोनो को हराया.पहले चरण में उन्होंने दो महिला उम्मीदवारों सना तकाइची और सेइको नोडा को पराजित किया था.

किशिदा ने जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधान मंत्री शिंजो आबे के अधीन 2012 से 2017 तक देश के विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया. वह जापान की प्रतिनिधि सभा के भी मेंबर हैं. किशिदा को राजनीति विरासत में मिली है.

उनका जन्म29 जुलाई 1957 को हिरोशिमा के मिनामी कु के एक बेहद प्रतिष्ठित राजनीतिक परिवार में हुआ था. उनके परिवार में पिता और दादा दोनों ही राजनीति में सक्रिय थे. निचले सदन में एलडीपी के मजबूत बहुमत के कारण अब किशिदा का प्रधान मंत्री बनना निश्चित है. बता दें कि इस साल के अंत में आम चुनाव होने हैं.

Related Articles

Back to top button