LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

बालों में प्रीकंडीशनिंग करने से मिलेगा काफी फायदा जाने

कंडीशनिंग का काम आमतौर पर शैंपू के बाद किया जाता है लेकिन प्री-कंडीशनिंग एक ऐसा तरीका है जो शैंपू करने से पहले किया जाता है. शैंपू करने के बाद आप हेयर मास्‍क या हेयर कंडीशनर का प्रयोग करते हैं

जबकि प्रीकंडीशनिंग कई अन्‍य चीजों की मदद से किया जाता है. अगर आप हेयर ब्रेकेज या फ्रिजी हेयर की समस्‍या से परेशान हैं और कंडिशनिंग के बाद भी बाल कड़े और रूखे रह जाते हैं तो आपको ये तरीका जरूर अपनाना चाहिए.

जब हम शैंपू करते हैं तो उसके बाद बालों में हेयर मास्‍क या कंडीशनर की मदद से इन्‍हें सॉफ्ट और नैरिश करते हैं. लेकिन अगर आप शैंपू करने से पहले बालों में तेल लगाकर, शहद, दही या अन्‍य चीजों को लगाकर छोड़ दें

और उसके बाद शैंपू करें तो ये प्रीकंडीशनिंग कहा जाता है. जब भी हम कंडीशनर का उपयोग करते हैं तो इसे केवल बालों की लेंथ पर ही प्रयोग करते हैं जबकि प्रीकं‍डीशनिंग बालों की जड़ों में भी लगाना जरूरी होता है.

प्रीकंडीशनिंग से बालों की नमी कई गुना अधिक बढ़ जाती है. ये आपके बालों की प्राकृतिक नमी और चिकनाई को नुकसान नहीं पहुंचाते और शैंपू के बाद भी बाल सॉफ्ट बने रहते हैं. इसके प्रयोग से बाल जड़ से मजूबत बनते हैं जिससे बालों के झड़ने, टूटने, रूसी, ग्रोथ आदि की समस्‍या ठीक हो जाती है.

अगर आप धूप और धूल मिट्टी में रह कर आए हैं या सफर से आए हैं तो प्री-कंडीशनिंग से बचें. अगर आप ऐसे हालत में सिर में ऑयलिंग या हेयर मास्‍क आदि लगाएंगे तो इससे बालों को नुकसान हो सकता है.

केमिकल फ्री प्रॉडक्ट्स का प्रयोग करें. आप घरेलू चीजों का उपयोग करें. उदाहरण के तौर पर शहद, दही, केला या हेयर ऑयल.किसी भी पसंदीदा चीजों से हेयर मास्‍क बनाएं और बालों की जड़ों में इन्‍हें अच्‍छी तरह लगाएं. अब हल्के हाथों से मसाज करें. 20 मिनट बाद शैंपू कर लें.

Related Articles

Back to top button