LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

दिल्ली विद्युत नियामक आयोग ने की पेंशन सरचार्ज को 5 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी

राजधानी दिल्ली के बिजली उपभोक्ताओं पर आज यानी 1 अक्टूबर से अतिरिक्त बोझ पड़ने वाला है. दरअसल दिल्ली विद्युत नियामक आयोग ने गुरुवार को 2021-22 के नए बिजली शुल्क बढ़ाने को लेकर आदेश दे दिए हैं. इसके बाद दिल्ली में दो प्रतिशत तक बिजली महंगी हो जाएगी. जबकि दिल्‍ली सरकार की तरफ से मिल रही रियायतें जारी रहेंगी.

डीईआरसी के आदेश में कहा गया है कि प्रति यूनिट बिजली की दर, फिक्स्ड चार्ज आदि में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन पेंशन सरचार्ज 5 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी कर दिया है. इससे हर उपभोक्ता के बिजली बिल में मामूली बढ़ोतरी होगी.

डीईआरसी ने पेंशन सरचार्ज 5 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी कर दिया है. इसका इस्तेमाल पूर्व कर्मचारियों को पेंशन देने के लिए किया जाता है. दिल्‍ली में बिजली बिल पर जीएसटी के अलावा दो सरचार्ज ( पेंशन और रेग्युलेटरी असेट सरचार्ज) लगते हैं.

रेग्युलेटरी असेट सरचार्ज बिजली वितरण कंपनियों के घाटे की भरपाई के लिए दिया जाता है, इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. जानकारी के मुताबिक, पिछले साल पेंशन सरचार्ज 3.8 प्रतिशत से बढ़ाकर 5 प्रतिशत किया गया था और इस साल इसे 7 प्रतिशत कर दिया गया है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले सात साल में बिजली के दाम नहीं बढ़ने पर गुरुवार को दिल्लीवासियों को बधाई दी. उन्‍होंने ट्वीट कर कहा कि बधाई दिल्ली. लगातार 7वें साल दिल्ली में बिजली के दाम में कोई बदलाव नहीं.

एक तरफ जहां दूसरे राज्यों में बिजली के दाम आसमान छू रहे हैं, तो वहीं दिल्लीवासियों को ना केवल 24 घंटे सस्ती बल्कि 200 यूनिट तक फ्री बिजली मिल रही है. इसके अलावा दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी दिल्‍लीवासियों को बिजली की दरों में बढ़ोतरी नहीं होने पर बधाई दी है.

Related Articles

Back to top button