LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश की उम्मीद

दिल्ली-एनसीआर में आज यानी शुक्रवार को आसमान में काले घने बादल छाए रहने के साथ हल्‍की बारिश होने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्‍ली के अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम

और फरीदाबाद समेत आसपास के कई इलाकों में अगले कुछ दिन तक हल्की बारिश की संभावना के साथ आसमान में बादल छाए रहेंगे. बारिश की वजह से गर्मी और उमस से बेहाल लोगों को राहत मिल सकती है.

इसके अलावा मौसम विभाग ने राजस्‍थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिसा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत देश के मैदानी इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश के कारण लोगों को सूरज की तेज तपिश से राहत मिलने की उम्मीद है. इस दौरान अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल बेहतर मानसून के कारण दिल्ली में अब तक 1170.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जो 1964 के बाद से सबसे अधिक और

अब तक की तीसरी सर्वाधिक बारिश है. 1975 में 1,155.6 मिमी और 1964 में 1190.9 मिमी बारिश हुई थी. अब तक की सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड 1933 में हुई 1,420.3 मिमी बारिश का है.

हरियाणा में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. इस दौरान कुछ जगह गरज के साथ बारिश हो सकती है. इसके बाद बारिश का दौर थम जाएगा. जबकि हिमाचल में दोपहर बाद गरज के साथ जोरदार बारिश की संभावना है.

वहीं, बारिश का ये दौरान रविवार तक जारी रहेगा. इसके बाद मानसून वापस लौट जाएगा. हालांकि इस बार हिमाचल में जमकर बारिश हुई है. इस वजह से सरकार को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है, तो 300 से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवाई है.

Related Articles

Back to top button