LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

उत्तर पश्चिम रेलवे ने अपनी ट्रेनों के समय में किया बड़ा बदलाव देखे

उत्तर पश्चिम रेलवे ने अपनी ट्रेनों के समय में आंशिक परिवर्तन किया है. इसके चारों मंडल से चलने वाली सैंकड़ो रेलों के आवागमन का समय बदला है. इसकी बड़ी वजह रेलों की औसत स्पीड में इजाफा हुआ है,

जिसके चलते ट्रेनें समय से पहले ही स्टेशन पहुंच रही हैं और समय से पहले ही रवाना हो रही हैं. लिहाजा नई स्पीड के मुताबिक नया टाइम टेबल जारी कर दिया गया. 1 अक्टूबर से ही ये प्रभावी है.

राजस्थान की राजधानी जयपुर से ही गुजरने वाली 100 से ज्यादा यात्री ट्रेनों पर इसका असर हुआ है. दिल्ली से जयपुर तक चलने वाली एसी डबल डेकर ट्रेन (12985-12986) अब ज्यादा स्पीड से चलेगी. पूर्व से नए समय में करीब 10 मिनट तक का अंतर है.

राजस्थान से चलने व गुजरने वाली ट्रेनों का टाइम टेबल बदल गया है. उदाहरण के तौर पर ट्रेन संख्या 02987 सियालदाह-अजमेर स्पेशल पूर्व समय के मुताबिक रात 11.25 पर आगमन और 11.35 पर प्रस्थान हुआ करता था,

लेकिन अब ये समय बदलकर रात 11.15 पर आगमन और 11.25 पर प्रस्थान का कर दिया गया है. इसी तरह ट्रेन संख्या 09683 अजमेर-चंडीगढ गरीब रथ स्पेशल पहले रात 8 बजे आगमन और 8.10 पर प्रस्थान था, लेकिन अब आगमन रात 7.55 पर और प्रस्थान रात 8.05 पर कर दिया गया है. इतना ही समय लगभग सभी रेलों का बदला गया है.

नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे ने अपने चारों मंडल अजमेर, जोधपुर, बीकानेर और जयपुर के तहत चलने वाली रेलों की औसत स्पीड को 30 किलोमीटर प्रतिघंटा तेज किया है. नतीजा ये हुआ कि रेलें समय से पहले पहुंचने लगी और समय से पहले चलने लगी.

लिहाजा समय में बदलाव किया गया है। लगभग सभी रेलों के समय में 15 मिनिट से लेकर आधा घंटे का बदलाव आया है. रेलवे ने इसके लिए सूचना भी जारी कर दी है. रेलवे द्वारा दिनांक 01 अक्टूबर 2021 से नई समय सारणी जारी की गई है.

इस समय सारणी में विभन्न स्टेशनों पर विभिन्न गाड़ियों के आगमन और प्रस्थान समय में परिवर्तन किया गया है. इनमें कुछ गाड़ियों का आगमन/प्रस्थान समय वर्तमान समय से पूर्व भी किया गया है.

रेलवे द्वारा आरक्षित श्रेणी के यात्रियों को उनकी यात्रा वाली गाड़ियों के समय में होने वाले परिवर्तन बाबत SMS भेजकर सूचित भी किया जाएगा. 01 अक्टूबर से प्रारंभ होने वाली अपनी यात्रा से पूर्व और रेलवे की अधिकृत वेबसाइट अथवा एप पर अपनी गाड़ी के वास्तविक समय की जांच कर सकते हैं.

गाड़ियों के समय में परिवर्तन बाबत सूचना यात्री संबंधित स्टेशन पर पूछताछ काउंटर या स्टेशन मास्टर से संपर्क करके भी पता कर सकते है. NWR रेलों की स्पीड बढ़ाने को लेकर लॉकडाउन के समय से ही काम कर रहा है.

इसी के तहत 90 प्रतिशत रेलों की स्पीड में इजाफा किया गया और बची हुई रेलों पर भी काम चल रहा है. अकेले जयपुर जंक्शन से एक दिन में 100 से सवा सौ ट्रेनें गुजरती हैं, जिनमें नियमित और साप्ताहिक रेलें शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button