LIVE TVMain Slideदेशधर्म/अध्यात्म

इस साल शारदीय नवरात्रि शुरू हो रही 07 अक्टूबर से जाने शुभ मुहूर्त

शारदीय नवरात्रि की शुरुआत इस साल 07 अक्टूबर यानी गुरुवार से होने जा रही है. महालया अमावस्या के अगले दिन से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होती है. बता दें कि हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत अधिक महत्व माना जाता है.

यह अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से प्रारंभ होती है. नवरात्रि का समापन इस साल 15 अक्टूबर को दुर्गा विसर्जन के साथ होगा. इसी दिन विजयादशमी यानी दशहरे का त्यौहार मनाया जाएगा. नवरात्रि में मां दुर्गा के विभिन्न स्वरुपों की उपासना की जाती है. विधि-विधान से मां दुर्गा की आराधना की जाती है.

देश के अलग-अलग हिस्सों में इस त्यौहार की धूम रहती है. गुजरात में जहां नवरात्रि में गरबों का रिवाज है तो वहीं बंगाल में सिंदूर खेला काफी प्रसिद्ध है. नवरात्रि के दिनों में बंगाल की रौनक देखते ही बनती है.

यहां घरों से लेकर मंदिरों तक मां दुर्गा के जयकारों की गूंज सुनाई देती है. नवरात्रि के हर दिन मां के एक स्वरुप की पूजा-अर्चना की जाती है. हम आपको बताते हैं कि 07 अक्टूबर को शारदीय नवरात्रि के प्रारंभ से लेकर 15 अक्टूबर को समापन के दिन तक किस तरह मां की उपासना की जाएगी.

नवरात्रि (पहला दिन) – 07 अक्टूबर (गुरुवार) – मां शैलपुत्री पूजा (घट-स्थापना)
नवरात्रि (दूसरा दिन) – 08 अक्टूबर (शुक्रवार) – मां ब्रह्मचारिणी पूजा
नवरात्रि (तीसरा दिन) – 09 अक्टूबर (शनिवार) – मां चंद्रघंटा पूजा
नवरात्रि (चौथा दिन) – 10 अक्टूबर (रविवार) – मां स्कंदमाता
नवरात्रि (पांचवा दिन) – 11 अक्टूबर (सोमवार) – मां कात्यायनी
नवरात्रि (छठवां दिन) – 12 अक्टूबर (मंगलवार) – मां कालरात्रि
नवरात्रि (सातवां दिन) – 13 अक्टूबर (बुधवार) – मां महागौरी
नवरात्रि (आठवां दिन) – 14 अक्टूबर (गुरुवार) – मां सिद्धिरात्रि
नवरात्रि (नौवां दिन) – 15 अक्टूबर (शुक्रवार) – नवरात्रि पारण/ दुर्गा विसर्जन, दशहरा

नवरात्रि महापर्व में मां दुर्गा की अपार कृपा बरसती है, लेकिन इसे पाने के लिए भक्तों को कठोर तप करना पड़ता है. नवरात्र के इन नौ दिनों में सख्त नियमों का पालन करने पर ही मां का आशीर्वाद प्राप्त होता है. आप भी माता की उपासना के दौरान सभी नियमों का पालन करें.

Related Articles

Back to top button