LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

दिल्ली-एनसीआर में मानसून सीजन में भारी बारिश ने जमकर मचाई तबाही

दिल्ली-एनसीआर में इस मानसून सीजन में भारी बारिश ने जमकर तबाही मचाई है. जबकि बारिश के नये रिकॉर्ड बनाने के बाद दक्षिण-पश्चिम मानसून ने उत्तर-पश्चिम भारत से विदाई लेना शुरू कर दिया है.

यही नहीं, अगले तीन-चार दिनों के भीतर मानसून दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ भागों से पूरी तरह विदाई ले लेगा. हालांकि बीते 40 सालों में यह दूसरी बार है जब सबसे देरी से मानसून विदाई ले रहा है.

बता दें कि इससे पहले वर्ष 2019 में 9 अक्तूबर को सबसे देरी से मानसून लौटने का रिकॉर्ड है. जबकि 1975 में 23 सितंबर को मानसून ने विदाई ली थी. वहीं, आमतौर पर मानसून 17 सितंबर तक लौट जाता है, लेकिन इस बाद दिल्‍ली एनसीआर में जमकर बारिश हुई.

मौसम विभाग के मुताबिक, 6 अक्तूबर से उत्तर-पश्चिम भारत से दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई शुरू हो गई है. इस कड़ी में पश्चिमी राजस्थान से मानसून ने लौटना शुरू कर दिया है.

अगले तीन दिनों के भीतर बाकी राज्यों से भी मानसून पूरी तरह से लौट जाएगा. हालांकि दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में देरी से मानसून लौटने की संभावना बनी हुई है.

दिल्‍ली में इस बार मानसून 15 दिन की देरी से आया था, लेकिन इसके बाद जमकर बारिश हुई और कई रिकॉर्ड बना डाले. इस साल बेहतर मानसून के कारण दिल्ली में अब तक करीब 1180 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है,

जो 1964 के बाद से सबसे अधिक और अब तक की तीसरी सर्वाधिक बारिश है. 1975 में 1,155.6 मिमी और 1964 में 1190.9 मिमी बारिश हुई थी. अब तक की सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड 1933 में हुई 1,420.3 मिमी बारिश का है.

अगर सितंबर महीने की बात करें तो दिल्‍ली इस बार 413.3 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. इससे पहले 1944 में 417.3 मिमी बारिश का रिकॉर्ड है. वैसे इस बार जून में 110 फीसदी, जुलाई में 93 फीसदी और अगस्त में 76 फीसदी बारिश रिकॉर्ड की गई थी. हालांकि जुलाई और अगस्त की कमी को सितंबर ने 135 फीसदी बारिश ने पूरा कर दिया था.

दिल्ली-एनसीआर का मौसम अब करवट लेने की राह पर है. इस वजह से अब कोहरे का नया दौर शुरू हो रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक सुबह के समय बहुत हल्का कोहरा देखने को मिल सकता है. हालांकि यह दिन चढ़ने के साथ छंट जाएगा. जबकि दिन का अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button