LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

अगर आपको भी होते है मुंह में छाले तो इस बीमारी का ऐसे करे इलाज

अक्सर ज्यादा मीठा खाने से मुंह में छाले आ जाते हैं. कई बार पेट अगर साफ न हो तो भी ये छाले आ जाते हैं. क्या मुंह के छाले आपको भी परेशान करते हैं. अगर हां, तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें और जानें कहीं यह सटन रोग तो नहीं है ?

सटन में बार बार छाले आ जाते हैं . एनओआरडी एक शोध के अनुसार इसमें अलग-अलग आकार के कई अल्सर यानी छाले हो सकते हैं. यह बीमारी क्यों होती है यह तो फिलहाल पता नहीं चल सका है.

इसमें मुंह में छाले हो जाते हैं जिसमें काफी दर्द होता है. इसके अलावा यह छाले पूरे मुंह में फैल जाते हैं और घाव के रूप में दिखाई देते हैं. इसमें मुंह में 10 से 15 छाले भी हो सकते हैं.

सटन रोग से पीड़ित व्यक्ति को बार बार मुंह के छालों की समस्या परेशान करती है, और मुंह में हमेशा दो से तीन छाले रहते हैं. यह छाले आमतौर तक 14 दिन तक बने रहते हैं.

इस बीमारी का असली कारण अभी पता नहीं है. कई सारे शोध हुए हैं जिनके मुताबिक ये बीमारी सामान्य रूप से मौजूद बैक्टीरिया के प्रति हमारा इम्यून सिस्टम सही तरीके से काम नहीं करता है. जिनमें आयरन की कमी,विटामिन b12 और फोलिक एसिड की कमी होती है उनको ये दिक्कत ज्यादा होती है.

इसमें सबसे पहले मरीज की जांच की जाती है और मेडिकल हिस्ट्री का पता लगाया जाता है. कुछ टेस्ट भी कराए जाते हैं खासकर तब जब छाले गंभीर हो, और यह 14 दिन से ज्यादा रहे हो डेंटिस्ट मेडिसिन देते हैं.

ये बीमारी 2 हफ्ते में ठीक हो जाती है. अगर बार-बार छाले होते हैं तो डॉक्टर ऑइंटमेंट या क्रीम देते हैं, जो मुंह के छालों पर लगाई जाती है.

Related Articles

Back to top button