LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

जाने आज के क्या है सोने चाँदी के भाव ?

सोना किसे प्रिय नहीं है. अब से नहीं बल्कि सदियों से सोना समृद्धि का प्रतीक रहा है. लोग अपनी समृद्धि का प्रदर्शन करने, आने वाली पीढ़ियों को विरासत के रूप में देने या फिर किसी संकट के समय इस्तेमाल के लिए सोने को सहेज कर रखने का प्रचलन है.

भले ही बाजार इन दिनों अपनी उछाल से गुलजार हो, इसके बाद भी लोग सुरक्षित निवेश के लिए सोना का ही रुख करते हैं. निवेश के लिहाज से गोल्ड वह सुरक्षित विकल्प है,

जो लंबे समय से निवेशकों को अच्छा रिटर्न देता आया है. वित्त सलाहकार कहते हैं कि अच्छे निवेशक के पोर्टफोलियो में सोने की हिस्सेदारी 15-20 फीसदी तक की होनी चाहिए.

मौजूदा समय में लोगों का रुझान वास्तविक सोने (धातु सोना) में निवेश के स्थान पर दूसरे विकल्पों की ओर बढ़ रहा है. क्योंकि वास्तविक सोना खरीदना हर किसी के बूते की बात नहीं है.

जब से गोल्ड के अन्य विकल्प आए हैं आम आदमी भी सोने में निवेश करने लगा है. गोल्ड बॉन्ड, गोल्ड ईटीएफ और म्यूचुअल फंड के जरिए सोने में निवेश किया जा सकता है.गोल्ड म्यूचूअल फंड अच्छे रिटर्न का सुरक्षित तरीका है.

यहां निवेश से आपको फिजिकल गोल्ड की तरह सोने के रख रखाव की चिंता नहीं होती है. कई ऐसे म्यूचुअल गोल्ड फंड हैं, जिन्होंने एफडी के मुकाबले ज्यादा रिटर्न दिया है.

म्यूचुअल फंड के माध्यम से सोने में निवेश का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसमें 500 रुपये का सोना भी खरीद सकते हैं. आप हर महीने SIP के माध्यम से गोल्ड में निवेश कर सकते हैं.

इसमें किसी भी दूसरे म्यूचुअल फंड की तरह की निवेश किया जा सकता है.एक्सिस गोल्ड फंड, कोटक गोल्ड फंड,एसबीआई गोल्ड फंड और एचडीएफसी गोल्ड फंड ये कुछ ऐसे गोल्ड फंड हैं जो अच्छा रिटर्न दे रहे हैं.

म्यूचुअल फंड की ऐसी स्कीमों में कोटक वर्ल्ड गोल्ड फंड एक इंटरनेशन फंड है जो गोल्ड माइनिंग कंपनियों और इसकी मार्केटिंग करने वाली फर्मों में निवेश करता है.

इन स्कीमों का रिटर्न सोने की दैनिक चाल से जुड़ा होता है. इसलिए इस स्कीम में पैसा लगाने के लिए सिस्टेमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान या सिस्टेमैटिक ट्रांसफर प्लान का इस्तेमाल करना चाहिए.

गोल्ड म्यूचुअल फंड एक ओपन-एंडेड प्रोडक्ट होता है जो गोल्ड ईटीएफ में निवेश करते हैं. कई ऐसे गोल्ड फंड हैं, जिन्होंने महज 3 साल में 14 से 15 फीसदी तक रिटर्न दिया है.

Related Articles

Back to top button