LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देश

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में ठंड का असर हुआ शुरू

हल्की हवाओं के चलने से ठंड में थोड़ा इजाफा भले हुआ हो लेकिन गुनगुनी धूप का मजा मिलता रहेगा. मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक इस पूरे हफ्ते मौसम में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा.

प्रदेश के कुछ जिलों में सुबह हल्के कोहरे के बाद दिनभर धूप खिली रहेगी. ठंड में भी बढ़ोतरी का फिलहाल कोई इशारा नहीं किया गया है. यह जरूर है कि रात के न्यूनतम तापमान में काफी गिरावट आई है. कई शहरों में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक लुढ़क गया है.

इस पूरे हफ्ते का मौसम ठंड के इस सीजन का सबसे खुशनुमा हफ्ता हो सकता है. सुबह और शाम हल्की ठंड के बीच दिनभर गुनगुनी धूप मिलने का मजा इस पूरे हफ्ते जारी रहेगा. दिन में तो धूप इतनी तेज हो जा रही है कि गर्म कपड़ों का भी सहारा नहीं लेना पड़ रहा.

ये जरूर है कि प्रदेश के कई जिलों में सुबह के कुछ घंटे कोहरे की भेंट चढ़ रहे हैं. सुबह 9 – 10 बजे के आसपास धूप वहां भी निकल जा रही. सूर्यास्त तक प्रदेश के हर जिले में धूप खिली रह रही है.

प्रदेश के ज्यादातर शहरों में दिन का तापमान 20 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है. इतना जरूर है कि रात का न्यूनतम तापमान कई जिलों में तेजी से गिर रहा है. 1 हफ्ते पहले रात का न्यूनतम तापमान जहां 9 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा था,

अब कुछ जिलों में 5 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया है. इसका खासा प्रभाव बुंदेलखंड के जिलों में देखने को मिल रहा है. बीती रात हमीरपुर का न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया.

पश्चिमी यूपी के जिलों में भी रात का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है. बीती रात मेरठ में रात का न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लखनऊ में न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस, बरेली और वाराणसी में 7 डिग्री सेल्सियस जबकि गोरखपुर में 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिन और रात के तापमान में लगभग 15 डिग्री सेल्सियस का अंतर देखने को मिल रहा है. सेहत के लिए यही स्थिति अच्छी नहीं है. इसीलिए ऐसे मौसम में डॉक्टरों की सलाह होती है कि गर्म कपड़े न उतारे जाएं. संभावना इस बात की है

कि 20 दिसंबर के बाद प्रदेश के कई और जिलों में कोहरे की समस्या गहरा सकती है. धूप तो तब भी निकलती रहेगी लेकिन धूप मिलने के घंटे कम हो जाएंगे. दिन और रात दोनों के तापमान में थोड़ी गिरावट आ सकती है.

Related Articles

Back to top button