LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने की वायु प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए समीक्षा बैठक

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय शहर में वायु प्रदूषण की स्थिति की समीक्षा के लिए सोमवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक के बाद उन्होंने कहा कि पिछले एक हफ्ते की प्रदूषण की स्थिति को लेकर सभी विभागों के साथ आज समीक्षा बैठक की है.

1 से 12 दिसम्बर के बीच प्रदूषण का स्तर 250 से 325 के बीच रहा है. एक्सपर्ट्स ने कहा है कि 14, 15 और 16 दिसम्बर को प्रदूषण स्तर में बढ़ोतरी हो सकती है, उसके बाद सुधार की संभावना है.

वहीं, दिल्ली में जो इमरजेंसी मेजर्स लिए गए थे, बैठक में उस पर भी चर्चा हुई. गोपाल राय ने कहा कि खास कर शिक्षा विभाग की तरफ से पर्यावरण विभाग को दो प्रस्ताव मिले हैं.

6ठीं से ऊपर की क्लासेज को खोला जाए और दूसरा 20 दिसम्बर से प्राइमरी की क्लासेज से ऊपर की क्लासेज भी खुले. उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, हम एयर क्वालिटी कमीशन को यह प्रस्ताव भेज रहे हैं.

गोपाल राय ने कहा कि गैर जरूरी ट्रकों की एंट्री दिल्ली में पहले की तरह बन्द रहेगी. कंस्ट्रक्शन एक्टिविटीज को लेकर सभी विभागों से सुझाव मांगा गया है. इस सुझाव के बाद 16 को फिर से मिटिंग बुलाई गई है.

वाटर स्प्रिंकलिंग को लगातार जारी रखा जाएगा. एंटी डस्ट कैम्पेन के तहत 6953 साइट्स का विजिट हुआ है, जिसमें से 597 को नोटिस दिया गया है. और 1 करोड़ 65 लाख का जुर्माना अब तक लगाया गया है.

गोपाल राय ने कहा कि एंटी बर्न कैम्पेन के तहत 2490 साइट्स को नोटिस जारी हुआ है. ग्रीन दिल्ली ऐप के तहत अक्टूबर से अब तक 6975 कम्प्लेन आई है. वहीं, 5686 का निबटारा किया जा चुका है.

उन्होंने कहा कि साउथ एमसीडी से सबसे ज्यादा केम्पलेन आई है. PUC सर्टिफिकेट चेकिंग का अभियान जारी है. अभी तक 19 लाख 50 हज़ार चेक हुए है. साथ ही 49 हजार गाड़ियों को 10-10 हजार का चलाना किया गया है

Related Articles

Back to top button