LIVE TVMain Slideदेशबिहार

बिहार के सभी घरों में 2025 तक लगेंगे स्मार्ट प्री-पेड मीटर

बिहार के सभी घरों में 2025 तक स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगा दिए जाएंगे. यह काम पांच चरणों में पूरा किया जाएगा. देश में बिहार ऐसा पहला राज्य है, जहां स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाया जा रहा है.

यह बातें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहीं. वे बुधवार को पटना के राजवंशी नगर के बीएसपीएचसीएल कॉलोनी स्थित ऊर्जा विभाग के नवनिर्मित एनर्जी ऑडिटोरियम का उद्घाटन करने पहुंचे थे.

3452.11 करोड़ रुपये की विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया. इसके अतिरिक्त उन्होंने 12,657 करोड़ रुपये लागत की स्मार्ट प्री-पेड मीटर की राज्यव्यापी योजना का कार्यान्वयन का भी शुभारंभ किया.

नीतीश कुमार ने कहा कि वर्ष 2019 से बिहार में स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगना शुरू हो चुका है. ग्रामीण क्षेत्र में स्मार्ट प्री पेड लगाने की योजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मार्च 2025 तक हर घर में स्मार्ट प्री-पेड मीटर लग जाएंगे.

पहली बार बिहार में ऐसा हो रहा है. नीतीश कुमार ने कहा कि हम चाहते हैं कि राज्य सरकार के पैसे से ही इस काम को पूरा किया जाए. अब तक साढ़े तीन लाख प्री-पेड मीटर लगाए जा चुके हैं.

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि स्मार्ट प्री-पेड मीटर के कई फायदे हैं. इससे बिजली बिल भी सही आएगा और उसका भुगतान भी आसान होगा. किसी को नुकसान नहीं होगा. बिहार पहला राज्य है जहां सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के 19 किलोवाट भार क्षमता तक

के विद्युत कनेक्शन, सुविधा एप के माध्यम से लोगों को ऑनलाइन बिजली का कनेक्शन मिल रहा है. आज बिहार में 6,627 मेगावाट बिजली की खपत हो रही है. हमने हर घर बिजली पहुंचा दी है.

Related Articles

Back to top button