LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी18 दिसंबर को गंगा एक्सप्रेस वे का करेंगे शिलान्यास

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी18 दिसंबर को गंगा एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करेंगे और रेलवे ग्राउंड पर जनसभा को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी की जनसभा के चलते पिछले दो हफ्तों से पुलिस और प्रशासन के अलावा योगी सरकार के मंत्री भी तैयारियों में जुटे हुए हैं.

बताया जा रहा है कि यह गंगा एक्सप्रेस वे हिंदुस्तान का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे होगा. इसकी कुल लंबाई 600 किलोमीटर होगी. यह एक्सप्रेस वे प्रयागराज को मेरठ से जोड़ेगा ही नहीं, बल्कि रोजगार सृजन के अलावा हाईवे एक्सप्रेस वे पर ट्रॉमा सेंटर और पेट्रोल पंप भी होंगे.

दरअसल, उत्तर प्रदेश के मेरठ से शुरू होने वाला गंगा एक्सप्रेस-वे हिंदुस्तान का सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे होगा. 600 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे के निर्माण पर करीब 36 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे.

मेरठ से शुरू होने के वाला यह एक्सप्रेसवे 12 जिलों से गुजरकर प्रयागराज तक पहुंचेगा. पीएम नरेंद्र मोदी 18 दिसंबर को शाहजहांपुर के रोजा रेलवे ग्राउंड में गंगा एक्सप्रेस-वे की बुनियाद रखेंगे.

गंगा एक्सप्रेस-वे का विधानसभा चुनाव से पहले शिलान्यास कर लोकसभा चुनाव से पहले उद्घाटन की तैयारी है. उन्नाव में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से लिंक होगा. निर्माण के लिए कंपनियों को टेंडर हो चुके हैं,

तो वहीं जमीन अधिग्रहण और पर्यावरण समेत तमाम विभागों से एनओसी भी मिल चुकी है. पीएम नरेंद्र मोदी 18 नवंबर को शिलान्यास कर पश्चिमी यूपी और पूर्वांचल के मतदाताओं को लुभायेंगे. शाहजहांपुर जिले में 6 विधानसभा सीटें हैं.

इनमें से पांच पर भाजपा का कब्जा है, जबकि जलालाबाद सीट सपा के पास है. यह सीट आज तक भाजपा नहीं जीत पाई है. पीएम का खास फोकस जलालाबाद सीट और शाहजहांपुर के मतदाताओं को पार्टी की तरफ रिझाने का भी है. जिससे सपा से जलालाबाद सीट छीनी जा सके.

दरअसल यह गंगा एक्सप्रेस वे यूपी से पूर्वांचल को कनेक्ट करेगा. गंगा एक्सप्रेस वे के लिए अब तक 94 प्रतिशत जमीन का अधिग्रहण हो चुका है. यह एक्सप्रेस-वे यूपी के 12 जिलों मेरठ, हापुड़, बुलन्दशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं , शाहजहांपुर,

हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और रायबरेली से होकर गुजरेगा. एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश के 12 जिलों और 519 गांवों को जोड़ेगा. इस पर चलने वाले वाहनों की अधिकतम रफ्तार 120 किलोमीटर प्रतिघंटा तय की गई है.

जबकि इस पर हवाई पट्टी के अलावा हेलिकॉप्टर उतारने के भी इंतजाम होंगे/ इसके साथ ही रोजगार सृजन के लिए इस एक्सप्रेस वे पर ढाबे पेट्रोल पंप और ट्रॉमा सेंटर भी बनाए जाएंगे.

Related Articles

Back to top button