LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

देश में शीत लहर का कहर बढ़ा अगले 4 दिनों के दौरान होगी बर्फबारी

दिसंबर महीने के बीतने के साथ ही देश में शीत लहर का कहर बढ़ता जा रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मौसम को लेकर चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 3-4 दिनों में शीत लहर लगभग पूरे उत्तर भारत को अपनी चपेट में ले लेगी. मौसम विभाग ने इसके लिए गाइडलाइंस जारी की हैं.

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 4 दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर ,हिमाचल प्रदेश , उत्तराखंड , पंजाब , हरियाणा और चंडीगढ़ में शीत लहर या गंभीर शीत लहर चलेगी. इसके अलावा अगले 3 दिनों के दौरान गुजरात में, अगले 5 दिनों में उत्तरी राजस्थान में और 19 से 21 दिसंबर के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शीत लहर का प्रभाव दिखेगा.

शीत लहर को लेकर, मौसम विभाग ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के अनुसार, ठंड बढ़ने के साथ लोगों को फ्लू (Flu) और नाक से खून आने की समस्या हो सकती है. अगर आप कांपते हैं तो इसे नजरअंदाज नहीं करें, कांपने का मतलब है कि आपका शरीर गर्माहट खो रहा है. ऐसे में जरूरत होने पर ही घर से बाहर निकलें.

इसके अलावा ठंड बढ़ने के साथ आपकी त्वचा सख्त, सुन्न और पीली पड़ सकती है. शरीर के खुले अंगों जैसे- हाथ-पैर की उंगलियों, नाक और कानों पर काले छाले पड़ सकते हैं. अगर ये समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

मौसम विभाग ने सुझाव दिया है कि Moisturizer के रूप में ऑयल या क्रीम का इस्तेमाल करते रहें. विटामिन-सी से भरपूर फल और सब्जी खाएं. घर से बाहर जाने से बचें. अगर आपके कपड़े गीले हो जाएं तो तुरंत बदल लें. शरीर में गर्मी में बनाएं रखें. वाटरप्रूफ जूते पहनें.

पहाड़ों पर शुरू हुई बर्फबारी का साफ असर मैदानी इलाकों में दिखने लगा है. यही कारण है कि बर्फबारी की वजह से पूरे उत्तर भारत समेत दिल्ली-एनसीआर में भी ठंड अब बढ़ने लगी है. न्यूनतम तापमान लगातार नीचे गिर रहा है.

दिल्ली में आज (शनिवार को) सुबह के न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो ये 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बीते दिनों मौसम विभाग ने भी ये अनुमान लगाया था कि 16 दिसंबर के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. वहीं प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आज और कल दिल्ली-एनसीआर में न्यूनतम तापमान और ज्यादा गिर सकता है.

दिल्ली में शीत लहर चलने की भी संभावना प्राइवेट एजेंसी स्काईमेटवेदर ने जताई है, जिससे न्यूनतम तापमान 4 से 5 डिग्री सेल्सियस तक पंहुच सकता है.

इसके साथ ही प्रदूषण भी लोगों की समस्या को बढ़ा रहा है. आज सुबह दिल्ली का AQI 303 PM 2.5 के साथ बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया तो वहीं गुरुग्राम में भी यह 317 के साथ बेहद खराब श्रेणी में दर्ज हुआ. नोएडा में फिलहाल यह 286 पीएम 2.5 के साथ खराब श्रेणी में बना हुआ है.

Related Articles

Back to top button