LIVE TVMain Slideखबर 50देशविदेश

उत्तर पश्चिमी चीन के किंघई प्रांत के मांग्या शहर में 5.3 तीव्रता का आया भूकंप

चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क्स सेंटर के अनुसार, रविवार (बीजिंग समयानुसार) सुबह 7:54 बजे उत्तर पश्चिमी चीन के किंघई प्रांत के मांग्या शहर में 5.3 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई में दर्ज किया गया था. चीन ने इसके बाद मौसम संबंधी बड़ी आपदाओं का मुकाबला करने के लिए लेवल 4 इमरजेंसी रिस्पॉन्स शुरू कर दिया है.

पश्चिम चीन में लगातार भूकंप के झटके आते रहते हैं. इससे पहले 16 सितंबर 2021 को भूकंप आया जिसकी तीव्रता करीब 6 थी. भूकंप चीन के पश्चिमी में बसे सिचुआन प्रांत के लक्सियन काउंटी में आया था.

सरकारी टीवी कंपनी CCTV ने बताया था कि इस हादसे में 60 से ज्यादा लोग घायल थे जबकि दो लोगों की मौत मौके पर ही हो गई. यह भूकंप सुबह 4.33 पर आए थे. रिएक्टर पैमाने पर 6 तीव्रता पर आए इस भूकंप में 35 घर ढह गए हैं.

भूकंप का केंद्र लक्सियन काउंटी में करीब 10 किलोमीटर नीचे था. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी के मुताबिक, भूकंप के झटके इतने तेज थे कि कई मजबूत घर भी गिर गए थे. इससे पहले मई 2008 में 7.9 तीव्रता भूकंप आया था जिसमें सिचुआन प्रांत के करीब 90,000 लोगों की मौत हुई थी. उस वक्त कई स्कूल और निर्माणधीन इमारतें ढह गई थीं.

Related Articles

Back to top button