LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेश

आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर RSS द्वारा मनाये जा रहे अमृत महोत्सव वंदेमातरम

आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर RSS द्वारा मनाये जा रहे अमृत महोत्सव वंदेमातरम की गूंज सुनाई दी. शनिवार को गोरखपुर के महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज में हजारों लोगों ने एक साथ सामूहिक वंदेमातरम का गायन और भारत माता की आरती की.

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रहे राजेन्द्र लाहिड़ी की भतीजी गीता लाहिड़ी उपस्थित रहीं. गीता लाहिड़ी ने कहा कि आज का कार्यक्रम उन बलिदानियों के प्रति वास्तव में एक बड़ा सम्मान है, जिन बलिदानियों के कारण हम ये दिन देख रहे हैं.

RSS के प्रांत प्रचारक सुभाष ने कहा कि सम्पूर्ण देश स्वाधीनता का अमृत महोत्सव मना रहा, पर जरा चिंतन करें कि अंग्रेजों का क्रूर शासन कैसा था. भारत माता के गुमनाम बलिदानियों को श्रद्धा सुमन अर्पित करें और उनके स्वप्न को पूरा करें.

75 वर्ष में हम कहां हैं. हमारा देश महान था है और रहेगा. उन्होंने कहा कि आयुर्वेदिक दवाओं देकर अपनी संस्कृति सर्वे सन्तु निरामयाः का पालन करें. हमने देखा कोरोना काल में आयुर्वेद के काढ़ा ने पूरे विश्व को बचाया.

महर्षि पतंजलि ने योग के माध्यम से जागृत करने का ज्ञान दिया. भारत ज्ञान, वेद, शिक्षा, विज्ञान में चरम पर था. अरस्तू से पूर्व ही आर्य भट्ट ने कहा था कि पृथ्वी सूर्य का चक्कर लगाती है.

अपने यहां 12 महीने होते थे, जबकि अंग्रेजी ने 10 ही महीने हुआ करते थे. अपने हिंदी सत्र में नक्षत्रों के वैज्ञानिक आधार पर महीनों के नाम होते हैं. हम ज्योतिष में सम्पूर्ण विश्व का मार्गदर्शन करते थे.

संगीत कला में हम सबसे अव्वल हैं. अंग्रेजों ने हम पर शोषणकारी आक्रमण किया था. अंग्रेजों ने कर ज्यादा लेकर शोषण करके उद्योग धंधों को नष्ट कर दिया. हम गुलामों का लिखा इतिहास पढ़ रहे हैं.

हमें पढ़ाया जाता है बास्कोडिगामा भारत की खोज किया था, जबकि वो भारत आने वाला पहला युरोपियन लुटेरा था. अंग्रेजों की नीति विभाजनकारी नीति थी. 14 अगस्त को हमारा एक अंग कट गया. भविष्य में हमें अखंड भारत बनाना होगा, ये हम सभी का कर्तव्य है.

Related Articles

Back to top button