LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

देश की राजधानी दिल्ली में ओमिक्रॉन के आये 54 मामले सामने

देश की राजधानी दिल्ली में ओमिक्रॉन के 54 मामले अब तक सामने आ चुके है, जिसमे से 12 मरीज डिस्चार्ज भी हो चुके हैं. कल तक ये मामले 28 थे.वहीं एलएनजेपी अस्पताल में 3 मामले ऐसे सामने आये हैं जिनके कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं रही है. वहीं दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि अब सभी कोरोना मामलों की जीनोमन सीक्वेंसिंग होगी.

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को लेकर अब दिल्ली सरकार ने अपनी तैयारियों को और रफ्तार देने की तैयारी कर ली है. सरकार आने वाले दिनों में हेल्‍थ सिस्टम और इन्‍फ्रांस्‍ट्रक्‍चर से जुड़े कई

और बड़े अहम फैसले लेने जा रही है. कोविड-19 मैनेजमेंट से जुड़ी उन सभी गतिविधियों को वार लेवल पर शुरू करने जा रही है जिनको हालात सुधरने के बाद साइड में कर दिया गया था.

कोविड हेल्पलाइन नंबर 1031, होम आइसोलेशन को मजबूत बनाने, हेल्‍थ असिस्टेंट को ट्रेंड करने और बेड्स, दवाईयों और ऑक्‍सीजन की पर्याप्‍त सुविधा इन सभी पर फि‍र से जोर शोर से काम करने की तैयारी में है. वैक्‍सीनेशन को लेकर भी बड़ा कदम उठाएगी.

वहीं दिल्ली सरकार ने सभी नए मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराने के आदेश जारी किए हैं. नेशनल सेंटर ऑफ डिसीज कंट्रोल, इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज और लोक नायक अस्पताल में टेस्ट कराए गए.

रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों का कहना है कि इन अस्पतालों में 320 सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग की गई, जिनमें 11 फीसदी मरीज ओमिक्रॉन, 49 फीसदी डेल्टा और 40 ‘अन्य’ थे.

दिल्ली सरकार कोविड प्रबंधन के लिए कार्यबल बढ़ाने पर भी विचार कर रही है. इसके तहत छात्रों, नर्सेज, पैरामेडिक्स को विशेष ट्रैनिंग दी जाएगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वास्थ्य अधिकारियों को दवाओं और उपकरण की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

Related Articles

Back to top button