LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर और भी नीचे गिरा

देश की राजधानी में बढ़ती ठंड के प्रदूषण का स्तर बेहतर नहीं हुआ है. मंगलवार को दिल्ली में प्रदूषण का स्तर ‘वैरी पुअर’ श्रेणी में दर्ज हुआ है. सफर इंडिया के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली मे प्रदूषण का स्तर और गिरा है

और यहां पर एक्यूआई लेवल 316 दर्ज किया गया है. सफर के अनुसार, दिल्ली के मुकाबले मुंबई और पुणे में हवा की गुणवत्ता बेहतर है, लेकिन यहां भी हवा ‘खराब श्रेणी’ में है.

वहीं, दिल्ली सरकार ने पाबंदियों में ढील दी है. दिल्ली में कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी और ट्रकों की एंट्री पर लगी रोक को हटा लिया गया है. बढ़ते प्रदूषण के चलते 16 नवंबर से ही कंस्ट्रक्शन और डिमोलिशन एक्टिविटी और ट्रकों की एंट्री पर रोक लगी थी. पहले ये रोक 21 नवंबर तक लगाई गई थी, लेकिन बाद में इसे बढ़ा दिया गया था.

पाबंदियों में ढील देने का ये फैसला कमिशन ऑन एयर क्वालिटी मैनेजमेंट की बैठक में लिया गया है. CAQM ने कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी और ट्रकों की एंट्री पर लगी रोक को हटाने का आदेश भी जारी कर दिया है.

CAQM के आदेश के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में सभी तरह की कंस्ट्रक्शन और डिमोलिशन एक्टिविटी को फिर से शुरू किया जा सकता है. इसके साथ ही ट्रकों की एंट्री पर भी जो रोक लगी थी, उसे भी हटा लिया गया है. ये दोनों ही छूट अगले आदेश तक लागू रहेगी.”

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि राजधानी में पिछले 10 दिनों से प्रदूषण गंभीर स्थिति में नहीं पहुंचा है. उन्होंने बताया कि दिल्ली में अब कंस्ट्रक्शन और तोड़फोड़ से जुड़ी गतिविधियां हो सकेंगी, हालांकि 14 दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं, जिनका पालन करना होगा.

Related Articles

Back to top button