LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशप्रदेश

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के इन 12 जिलों में शीतलहर का अलर्ट किया जारी

क्रिसमस और न्यू ईयर से पहले यूपी में मौसम ने अचानक करवट ली है. हिमालय और साइबेरियन इलाके से आ रही पछुआ हवा की वजह से कनकनी बढ़ गई है. राजधानी लखनऊ में धूप निकलने के बाबवूद लोगों को ठिठुरन से राहत नहीं मिली है. मौसम विभाग ने 12 जिलों में शीतलहर का अलर्ट जारी किया गया है.

मैदानी इलाकों में जब न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से कम पर पहुंच जाता है, तब शीत लहर घोषित की जाती है. इसके अलावा जब तापमान में दो डिग्री या उससे भी कम गिरावट दर्ज की जाती है, तब भीषण शीत लहर घोषित की जाती है.

लखनऊ मौसम केंद्र के अनुसार पश्चिमी यूपी और पूर्वी के कुछ भाग में शीतलहर चल सकती है. मौसम विभाग ने शीतलहर को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग ने इस दौरान लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है.

उत्तर प्रदेश में सोनभद्र, मेरठ, बागपत सहित 12 जिलों में मौसम विभाग ने शीतलहर की आशंका जताई गई है. विभाग ने इसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. बता दें कि यूपी में लगातार मौसम में बदलाव देखा जा रहा है.

यूपी में न्यू ईयर से पहले शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है, जिससे सबसे ज्यादा परेशानी किसानों को हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक पश्चिमी यूपी के तापमान में गिरावट जारी रहेगी. वहीं मंगलवार सुबह मेरठ में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री दर्ज किया गया तो फैजाबाद में 4 डिग्री और झांसी में 4.7 डिग्री दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग केंद्र अमौसी के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मंगलवार को मौसम में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होगा. उन्होंने कहा कि लखनऊ में तापमान स्थिर रहने वाला है. बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को 5.4 डिग्री के करीब तापमान था.

उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल गया है. पिछले दो दिनों में लगातार तामपान में गिरावट दर्ज की जा रही है. लखनऊ में लगभग 6 डिग्री सेल्सियस तक पारे में गिरावट हुई है. वहीं धूप निकलने के बावजूद ठिठुरन से लोगों को राहत नहीं मिली है.

Related Articles

Back to top button