LIVE TVMain Slideदेशविदेश

अमेरिका में कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट मामले में आई तेजी

अमेरिका में कोरोना का ओमिक्रोन वेरिएंट तेजी से फैल रहा है. ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमण की दर किसी भी वेरिएंट से ज्यादा है और अमेरिका में कोरोना वायरस के सभी मामलों में नया वेरिएंट आगे निकलकर प्रमुखता से संक्रमण फैला रहा है.

देश में पिछले हफ्ते करीब 73 फीसदी नए संक्रमणों के लिए ओमिक्रोन वेरिएंट को ही जिम्मेदार माना जा रहा है. संघीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि ओमिक्रोन सभी दूसरे वेरिएंट से आगे निकल गया है और अब यूएस में कोरोनो वायरस का ये प्रमुख वेरिएंट है, जो पिछले हफ्ते 73 फीसदी नए संक्रमणों को फैलने के लिए जिम्मेदार है.

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने एक हफ्ते में ओमिक्रोन से संक्रमण में करीब छह गुना बढ़ोत्तरी दर्ज की है लेकिन देश के अधिकांश हिस्सों में ओमिक्रोन की व्यापकता और भी अधिक है.

बताया जा रहा है कि ओमिक्रोन वेरिएंट न्यूयॉर्क क्षेत्र, दक्षिणपूर्व, औद्योगिक मिडवेस्ट और पैसिफिक नॉर्थवेस्ट में करीब 90 फीसदी तक नए संक्रमणों के लिए जिम्मेदार है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में जून के अंत से डेल्टा वेरिएंट अमेरिका में संक्रमण पैदा करने वाला मुख्य वेरिएंट रहा है. सीडीसी के आंकड़ों के मुताबिक हाल ही में नवंबर के अंत तक 99 फीसदी से अधिक कोरोना वायरस के मामले डेल्टा के थे.

26 नवंबर को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे ‘variant of concern’ के रूप में नामित किया. और अब नया वेरिएंट करीब 90 देशों में संक्रमण के लिए जिम्मेदार है.

कई डॉक्टर और विशेषज्ञ ये मान रहे हैं कि ओमिक्रोन के बारे में अभी बहुत जानकारी नहीं है. जिसमें यह भी शामिल है कि क्या यह कम या ज्यादा गंभीर बीमारी का कारण बनता है. शुरुआती अध्ययनों से पता चलता है कि ओमिक्रोन संक्रमण को रोकने के लिए टीकाकरण और बूस्टर शॉट जरूरी है.

जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर हेल्थ सिक्योरिटी के एक वरिष्ठ विद्वान डॉ. अमेश अदलजा ने कहा कि जिंदगी को सामान्य तरीके से जीने और कोविड-19 संक्रमण से बचने का टीकाकरण एक कारगर तरीका है.

सीडीसी का ओमिक्रोन संक्रमण को लेकर अनुमान विश्वविद्यालय और वाणिज्यिक प्रयोगशालाओं और राज्य और स्थानीय स्वास्थ्य विभागों के माध्यम से हर हफ्ते एकत्र किए गए हजारों कोरोना वायरस नमूनों पर आधारित है.

वैज्ञानिक यह निर्धारित करने के लिए अपने आनुवंशिक अनुक्रमों का विश्लेषण करते हैं कि COVID-19 वायरस के कौन से वेरिएंट सबसे अधिकता में है. सीडीसी के अधिकारियों ने कहा कि नए आंकड़े बताते हैं कि 11 दिसंबर के हफ्ते में करीब 13 फीसदी संक्रमण ओमिक्रोन वेरिएंट से संबधित थे.

Related Articles

Back to top button