LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

देश की राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ती ठंड के बीच वायु प्रदूषण में भी हुआ बदलाव

देश की राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ती ठंड के बीच वायु प्रदूषण भी बढ़ता जा रहा है. लगातार यहां की हवा की गुणवत्ता खराब बनी हुई है. बुधवार को भी यहां एक्यूआई लेवल बहुत खराब श्रेणी में दर्ज हुआ है.

वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली के मुताबिक दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक बुधवार को 385 (बहुत खराब श्रेणी में) है. ऐसे में लोगों को प्रदूषण और ठंड, दोनों से ही राहत नहीं मिलेगी.

दिल्ली में मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 से ऊपर दर्ज किया गया. इस स्तर पर हवा को गंभीर श्रेणी में रखा जाता है. इससे पहले 2 दिसंबर को वायु गुणवत्ता सूचकांक 429 अंक यानी गंभीर श्रेणी में रहा था.

इसके बाद हवा की रफ्तार थोड़ी बढ़ोतरी के चलते गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ था. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक मंगलवार को 402 अंक पर रहा. एक दिन पहले सोमवार को ये 332 यानी एक दिन में 70 अंक की बढ़ोतरी हुई है.

मौसम विभाग के अनुसार, अभी दो पश्चिमी विक्षोभ के असर और उत्तर पश्चिमी हवाओं की रफ्तार धीमी होने से 22 दिसंबर से 25 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होनी शुरू होगी.

23 दिसंबर को अधिकतम तापमान 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहने और 26 दिसंबर को अधिकतम तापमान 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री रहने का अनुमान है. 23 दिसंबर से घना कोहरा पड़ने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने लगाया है.

Related Articles

Back to top button