LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

जाने आज क्या है सोने और चांदी के भाव ?

सोने और चांदी में आज मिलाजुला कारोबार देखा जा रहा है. जहां सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की जा रही है वहीं चांदी में आज तेजी के साथ कारोबार हो रहा है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कॉमैक्स पर सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की जा रही है और चांदी में सपाट कारोबार हो रहा है.

आज के कारोबार में सोना हल्की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है और ये 12 रुपये या 0.02 फीसदी की गिरावट के साथ 48,055 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है.

सोने के ये दाम फरवरी 2022 वायदा के हैं. वहीं चांदी के दाम आज 56 रुपये की तेजी के साथ 0.09 फीसदी ऊपर 61,861 रुपये प्रति किलोग्राम पर दिखाई दे रहे हैं. चांदी के ये दाम मार्च 2022 वायदा के हैं.

आज ग्लोबल बाजार में सोना हल्की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है और इसमें 1787 डॉलर प्रति औंस के ऊपर ही ट्रेड बना हुआ है. इसके अलावा चांदी में सपाट लेवल देखे जा रहे हैं और ये 22.23 डॉलर प्रति औंस के आसपास ट्रेड कर रही है.

कमोडिटी बाजार के जानकारों का कहना है कि इस समय सोना एक सीमित रेंज में कारोबार कर रहा है और आगे इसमें गिरावट आने की संभावना तो है लेकिन सोने के लेवल बहुत ज्यादा नीचे नहीं जाएंगे.

जैसे इस समय सोना 48,000 के आसपास कारोबार कर रहा है तो 47000, 47500 के आसपास एक लो ट्रेंड बनेगा. अगर सोना ये लेवल तोड़कर नीचे जाता है तो ही इसमें और निचले स्तर देखे जा सकते हैं.

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के हाल के ही बयानों से साफ है कि आगे चलकर ब्याज दरों में इजाफा देखा जा सकता है जिसका असर डॉलर पर आ रहा है. डॉलर की तेजी से हालांकि रुपया नीचे आ रहा है लेकिन सोने को सेफ निवेश मानकर निवेशक इसमें आगे और खरीदारी कर सकते हैं. इसके दम पर बुलियन मार्केट में आगे चलकर सोना तेजी भी दिखा सकता है.

Related Articles

Back to top button