LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देश

गोरखपुर से नेपाल सीमा के सोनौली बाईपास लंबे फोरलेन का काम जल्द होगा शुरू

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से नेपाल सीमा के सोनौली बाईपास तक 79.54 किलोमीटर लंबे फोरलेन का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू हो जाएगा. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर बताया

कि इस फोरलेन निर्माण के लिए 2555.50 करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया है. खबर है कि यूपी विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले ही इस फोरलेन सड़क के निर्माण कार्य का शिलान्यास भी हो सकता है.

नितिन गडकरी ने ट्वीट कर कहा, ‘उत्तर प्रदेश राज्य में 79.54 किमी लंबाई के NH-29E के सोनौली-गोरखपुर खंड के 4- लेनिंग को HAM के तहत ₹2555.50 करोड़ के बजट परिव्यय के साथ स्वीकृत किया गया है.’

दरअसल भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण जंगल कौड़िया से सोनौली बाईपास तक फोरलेन का टेंडर पहले ही जारी कर चुकी है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस फोरलेन का निर्माण कार्य फरवरी तक शुरू कर दिया जाएगा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर गोरखपुर के जंगल कौड़िया से लेकर सोनौली बाईपास तक करीब 79.54 किलोमीटर लंबाई में सड़क को फोरलेन बनाने की मंजूरी मिली थी. सीएम योगी ने पिछले दिनों हिन्दुस्तान उर्वरक रसायन लिमिटेड के लोकार्पण समारोह में कहा था कि गोरखपुर-सोनौली राजमार्ग को भी जल्द ही फोरलेन बनाया जाएगा.

गोरखपुर-सोनौली फोरलेन पर निर्माण कार्य के दौरान गाड़ियों की आवाजाही प्रभावित न हो, इसके लिए पीपीगंज और कोल्हुई में बाईपास बनाया जा रहा, जिसके लिए जमीन अधिग्रहण किया जा रहा है. फोरलेन निर्माण के लिए गोरखपुर के सदर और कैम्पियरगंज में 150 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है.

वहीं महराजगंज जिले के फरेंदा और नौतनवा तहसील में जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू भी हो गई है. केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत इस धनराशि में सड़क निर्माण समेत भूमि अधिग्रहण का भी खर्च शामिल है.

इस फोरलेन पर 19 जगहों पर अंडरपास, कैम्पियरगंज में एक अतिरिक्त फ्लाईओवर और महराजगंज के मोहनापुर ढाला के पास रेलवे क्रासिंग पर ओवरब्रिज का निर्माण होगा. इसके अलावा पहले से मौजूद ओवरब्रिज को चौड़ा किया जाएगा. एनएचएआई की योजना पुरानी सड़क को बिना तोड़े दोनों तरफ से चौड़ा करने की है.

Related Articles

Back to top button