LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

जयपुर में कई जगह पर हो रहा क्रिसमस सेलिब्रेशन

पूरी दुनिया में क्रिसमस की धूम है. जयपुर में भी क्रिसमस की रौनक छाई हुई है. कहीं सांता तो कहीं गुडीज, कहीं चॉकलेट तो कही गिफ्ट. क्रिसमस और सांता क्‍लॉज के गिफ्ट का क्रेज शहर में देखते ही बन रहा है.

जयपुर में कई जगह पर सेलिब्रेशन भी शुरू हो चुका है. शहर स्‍कूल्‍स और होटल्स में तो सांता पिछले कई दिनों से धूम मचा रहे हैं. बच्चों में खासकर क्रिसमस को लेकर ज्यादा उत्साह देखा जाता है. जगह-जगह उन्हे संता और क्रिसमस ट्री लुभा रहे हैं.

क्रिश्चियन परिवारों में घर की साफ-सफाई का क्रिसमस पर विशेष महत्व रहता है. पकवानों में शक्कर पारे, गुजइयां, मठरी, बाजरे की टिकिया समेत विभिन्न प्रकार की नमकीन सहित कई प्रकार व्यंजन बनाये क्रिश्चिन परिवारों में बनाए गए हैं.

क्रिसमस के इस पर्व का विशेष आकर्षण केक होता है. क्रिसमस केक में खास तौर प्लम केक बनाये जाते हैं, जिसमें बहुत सारे ड्राय फ्रूटस को करीब एक महीने पहले रम में रखा जाता है और फिर इन्हें मैदे में डालकर, शक्कर और बटर सहित अन्य चीजें डालकर बेक किया जाता है.

शहर में क्रिसमस को लेकर खास तैयारियां की गई हैं. जगमग क्रिसमस के पर्व पर गिफ्ट्स देने की परंपरा बहुत महत्वपूर्ण होती है. क्रिश्चिन परिवारों में कई दिन पहले क्रिसमस ट्री बनाने का काम शुरू हो जाता है.

इसके अलावा गिफ्ट शॉप्स में भी कई तरह के सजावटी क्रिसमस ट्री और गिफ्ट आइटम्स क्रिसमस के लिए मौजूद हैं, जिनमें संता, बॉलस, टॉफी, बैलस, चौक्लेट्स, टॉयस, कलर पैन, पैनसिल बॉक्स सहित कई प्रकार के गिफ्ट् आइटम शामिल है.

स्टार और डेकोरेटीव लाईटस से चर्च और घरों को बहुत सुंदर सजाया जाता है. ईसा मसीह के जन्म का दृश्य बनाकर सजाया जाता है, जिसे क्रिब कहते है. क्रिब में गोशाला का सीन दर्शाया जाता है, जिसमें मरीयम, युसुफ और गढ़रियों को शामिल किया जाता है.

कुल मिलाकर दिसंबर के अंतिम सप्ताह से पूरी दुनियां फेस्टिव सीजन में डूब जाती है. क्रिसमस के बाद न्यू ईयर का सेलीब्रेशन और मस्ती होगी. नए साल की अगुआनी के लिए जयपुर भी पूरी तरह से तैयार है.

Related Articles

Back to top button