LIVE TVMain Slideखबर 50देशप्रदेश

राजस्थान में दो पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से कोहरे के साथ बारिश के आसार

प्रदेश में दो पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से एक बार फिर से प्रदेश में सर्दी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. बीते दिन प्रदेश के करीब दो दर्जन जिलों में हुई हल्की से मध्यम बारिश के साथ ही सुबह चली ठंडी हवाओं और कोहरे के चलते तापमान में गिरावट के साथ लोगों को सर्दी सताती हुई नजर आई.

पहाड़ों पर शुरू हुई बर्फबारी और राजस्थान के ऊपर सक्रिय हुए दो पश्चिमी विक्षोभ का असर एक बार फिर से लोगों को सर्दी के साथ सताने लगा है. बीते 5 दिनों से मौसम बदलने के साथ ही तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही थी.

बीते 5 दिनों में जहां दिन के तापमान में करीब 4 से 5 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी थी तो वहीं रात के तापमान में भी करीब 7 से 8 डिग्री तक तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई थी लेकिन बीते दिन बदले मौसम के चलते एक बार फिर से तापमान में गिरावट दर्ज होने लगी है.

पश्चिमी विक्षोभ के चलते फिर से प्रदेश में मौसम बदला है. मौसम बदलने के साथ ही दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई. आज सुबह चली ठंडी हवाओं और कोहरे के चलते पारा गिरा है.

अगले तीन दिनों तक पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रदेश में रहने की संभावना है. इस दौरान करीब सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना भी है. अगले कुछ दिनों में तापमान में करीब 4 से 5 डिग्री तक गिरावट होने की संभावना है.

हालांकि प्रदेश के अधिकतर जिलों में बीते 24 घंटों से हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई लेकिन इसके बाद भी बीती रात प्रदेश में मिलाजुला तापमान दर्ज किया गया.

बीती रात 17.7 डिग्री के साथ टोंक में सबसे गर्म रात दर्ज की गई तो वहीं करीब सभी जिलों में अभी भी रात का तापमान 10 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है. बीती रात जयपुर में तापमान बढ़कर 14 डिग्री दर्ज किया गया.

प्रदेश में बीती रात मिलाजुला रहा रात का तापमान. कहीं हल्का बढ़ा तो कहीं हल्का गिरा रात का तापमान
-अजमेर 13.7 डिग्री, भीलवाड़ा 13.4 डिग्री, वनस्थली 14 डिग्री
-अलवर 11.2 डिग्री, जयपुर 14 डिग्री, पिलानी 11.9 डिग्री
-सीकर 13 डिग्री, कोटा 15.2 डिग्री, बूंदी 13 डिग्री
-चित्तौड़गढ़ 12.2 डिग्री, डबोक 13.4 डिग्री, बाड़मेर 14.9 डिग्री
-जैसलमेर 10.4 डिग्री, जोधपुर 13.6 डिग्री, बीकानेर 10.8 डिग्री
-चूरू 11.5 डिग्री, श्रीगंगानगर 9.3 डिग्री, नागौर 11.6 डिग्री
-टोंक में 17.7 डिग्री, जालौर 15.1 डिग्री, फतेहपुर 13.3 डिग्री

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर अगले तीन दिनों तक देखने को मिल सकता है. इस दौरान प्रदेश के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने के साथ ही तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी तो वहीं जनवरी के पहले सप्ताह से कड़ाके की सर्दी एक बार फिर से प्रदेशवासियों को सताती हुई नजर आएगी

Related Articles

Back to top button