LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेश

अमरिंदर सिंह ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से की मुलाकात जाने किन मुद्दों पर हुई चर्चा

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नवगठित पंजाब लोक कांग्रेस के नेता अमरिंदर सिंह ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा से सोमवार को दिल्ली में मुलाकात की.

भाजपा ने घोषणा की है कि वह सिंह की पार्टी के साथ गठबंधन में पंजाब विधानसभा चुनाव लड़ेगी. बैठक शाह के निवास पर जारी है जहां तीनों नेता मौजूद हैं. सिंह पंजाब चुनावों के लिए एक रणनीति तैयार करने के सिलसिले में भाजपा के अलग-अलग नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं. समझा जाता है कि दोनों पार्टियां अकाली दल की विभिन्न शाखाओं को साथ लेकर एक बड़ा गठबंधन बनाएंगी.

बता दें पंजाब विधानसभा में कुल 117 सीटें हैं. एक ओर जहां वरिष्ठ नेताओं का मानना है कि पूर्व मुख्यमंत्री के अनुभव से निर्वाचन क्षेत्रों को समझने में मदद मिलेगी तो वहीं कैप्टन ज्यादा सौदेबाजी करने की स्थिति में नहीं हैं. नेताओं का गठबंधन में सीटों का बड़ा हिस्सा भाजपा को जाएगा.

पार्टी लंबे समय से सहयोगी शिरोमणि अकाली दल के साथ अपने अनुभव को देखते हुए राज्य में अपने संगठन का विस्तार और मजबूत करना चाहती है. एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘हम राज्य में किसी के साथ छोटे भाई की भूमिका में नहीं होंगे.’

अमरिंदर सिंह को पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू के साथ सत्ता संघर्ष के बीच सितंबर में पंजाब के मुख्यमंत्री के तौर पर अनौपचारिक रूप से पद छोड़ना पड़ा था. कांग्रेस ने तब अमरिंदर की जगह चरणजीत सिंह चन्नी को सीएम बनाया. इसके बाद कैप्टन अपनी पार्टी बनाने के लिए कांग्रेस छोड़ दी.

एक नेता ने कहा, ‘ऐसे कई नेता होने चाहिए थे जिन्हें कैप्टन के साथ कांग्रेस छोड़ देनी चाहिए थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. हालांकि, टिकट वितरण के दौरान कांग्रेस द्वारा उपेक्षित किए जाने पर भाजपा में कुछ लोग आएंगे.’

Related Articles

Back to top button