LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

27-28 दिसंबर को पश्चिमी भारत में बारिश के आसार तापमान में आएगी गिरावट

उत्तर भारत को जहां एक तरफ शीतलहर ने अपनी चपेट में ले रखा है, वहीं दूसरी तरफ बारिश ने भी लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले दो दिन भारत के कई राज्यों में बारिश होगी, जिसके बाद तापमान में गिरावट आ सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार, 27-28 दिसंबर को पश्चिमी भारत में बारिश के आसार हैं. इसके अलावा 27-29 दिसंबर को मध्य भारत में बारिश हो सकती है. पूर्वी भारत में बारिश 28 से 30 दिसंबर के बीच होगी.

इसके अलावा पंजाब , हरियाणा , उत्तरी राजस्थान में अगले चार दिन घना कोहरा छाया रहेगा. यूपी , सौराष्ट्र और कच्छ में भी अगले दो दिन कोहरे का असर दिखेगा.

गौरतलब है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में 28 दिसंबर तक बारिश हो सकती है. इसके अलावा 27 से 29 दिसंबर के दौरान उत्तर प्रदेश में भी बारिश हो सकती है. आईएमडी के अनुसार, शीतलहर का कहर पंजाब, हरियाणा, बिहार और चंडीगढ़ में 31 दिसंबर तक जारी रहेगा.

दिल्ली में आज (सोमवार को) हल्की बारिश या बूंदा बांदी होने की संभावना है, जबकि हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई है. इसकी जानकारी मौसम के अधिकारियों ने दी.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण 28 दिसंबर तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की बहुत ज्यादा संभावना है.

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली के सफदरजंग में शाम साढ़े 5 बजे से रात साढ़े 8 बजे तक रविवार को 1.4 मिमी बारिश दर्ज की गई. सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बता दें कि दिल्ली में आज सुबह सुबह साढ़े 8 बजे हवा में नमी 90 प्रतिशत दर्ज की गई. दिल्ली में वायु गुणवत्ता 433 एक्यूआई पर ‘गंभीर’ है. हवा में पीएम 10- 442 और पीएम 2.5- 283 प्रदूषण का स्तर ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज किया गया है.

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च ने कहा कि मंगलवार से तेज हवाओं के चलने के कारण हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार होने की संभावना है. अगले पांच दिनों तक हवा की गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में रहने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button