LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देश

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ आज दो दिवसीय दौरे पर जायेंगे गोरखपुर

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ आज दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर आ रहे हैं. वे यहां पर नगर निगम के नए सदन, आईटीएमएस के कंट्रोल रूम और इलेक्ट्रिक बसों का शुभारंभ करेंगे. मुख्यमंत्री 29 दिसम्बर को 520 करोड़ की विकास परियोजनाओं का नगर निगम परिसर में लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे.

नगर निगम परिसर में बने नए भवन के सामने भव्‍य मंच बनकर तैयार हो चुका है. इस दौरान मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ नए सदन भवन के ठीक सामने बनी ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की आदमकद प्रतिमा का अनावरण करेंगे.

नगर निगम में सदन भवन का लोकार्पण करने 29 दिसंबर को आ रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 519.82 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. इनमें से 350.45 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और 159.37 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण होगा.

नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने बताया कि कूड़ा निस्तारण के लिए सहजनवां के सुथनी में सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट का मुख्यमंत्री शिलान्यास करेंगे. इसके साथ ही गोरखनाथ मंदिर क्षेत्र, सूरजकुंड, राजेंद्र नगर पश्चिमी में बिछने वाली सीवर लाइन

और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना का भी मुख्यमंत्री शिलान्यास करेंगे. इस पर 223 करोड़ 85 लाख 75 हजार रुपए खर्च होंगे. इसके अलावा सड़क, नाली, शौचालय, पार्क के सुंदरीकरण आदि कार्य कराए जाएंगे.

गोरखपुर के महापौर सीताराम जायसवाल ने बताया कि 127 साल बाद नगर निगम को नया सदन भवन मिलने जा रहा है. सीएम योगी आदित्‍यनाथ शाम 5 बजे इसका लोकार्पण करेंगे. यहां पर पब्लिक और पार्षद बैठेंगे.

पूरी तरह से आधुनिक सदन भवन बनाया गया है. ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए निगरानी और आटोमैटिक चालान के लिए आईटीएमएस सुविधा दी गई है. यहां आधुनिक स‍ुविधाएं जनता को मिलेंगी. ये भवन 23.5 करोड़ रुपए की लागत से बना है. 4 से 5 करोड़ रुपए इंटीरियर में खर्च होगा. लोकार्पण के लिए पूरी तरह से सदन भवन तैयार है.

गोरखपुर के नगर आयुक्‍त अविनाश कुमार सिंह ने बताया कि सीएम शास्‍त्री चौक पर 15 नई इलेक्ट्रिक सिटी बस के परिचालन को हरी झंडी दिखाएंगे. इसके बाद वे नगर निगम परिसर में ब्रह्मलीन अवेद्यनाथ की प्रतिमा का अनावरण करेंगे.

इसके बाद वे नए सदन भवन का निरीक्षण करेंगे. सीएम 520 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्‍यास और लोकार्पण करेंगे. वे आईटीएमएस का लोकार्पण करेंगे और 11 उत्‍कृष्‍ट कार्य करने वाले सफाईकर्मियों को सम्‍मानित भी करेंगे.

पीएम आवास योजना शहरी के 11 लाभार्थी, स्‍वनिधि मित्र को भी सम्‍मानित किया जाएगा. वे 11 ब्‍लाइंड बच्‍चों की टीम को किट और ट्रैकसूट देंगे. नगर निगम के सफाईकर्मी और सुपरवाइजर की मेधावी बेटियों को नगर निगम की निधि से 85 छात्राओं देंगे. 15 छात्राओं को सीएम के हाथों मिलेगा.

आईटीएमएस के सुपरवाइजर विरेन्‍द्र कुमार ने बताया कि यातायात के नियमों को तोड़ने वाले लोगों का चालान होने की परेशानी उठानी पड़ेगी. उन्‍होंने बताया कि यहां पर अधिकतर लोग ट्रैफिक के नियमों का पालन नहीं करते हैं.

ऐसे में वे लोगों से अपील करते हैं कि वे ट्रैफिक के नियमों का पालन करें. इसके साथ ही लूट और छिनैती की घटनाओं को अंजाम देने वालों को आसानी से नंबर प्‍लेट और कलर से ट्रैक किया जा सकता है.

विरेन्‍द्र कुमार ने बताया कि इसके साथ ही दुर्घटना होने की दशा में भी तत्‍काल सहायता मिल सकती हैं. इसके साथ ही ट्रैफिक के नियमों को शार्टकट के चक्‍कर में तोड़ने वालों को ट्रैक किया जा सकेगा.

मुख्‍यमंत्री की ओर से हाईटेक बनने वाले इस शहर में आईटीएमएस की सुविधा पहली बार मिलेगी. मेला आदि के समय हर चौराहों पर पब्लिक और किसी भी एक चौराहा पर एनाउंसमेंट किया जा सकता है.

डायवर्जन और ट्रैफिक जाम के समय पब्लिक एनाउंसमेंट हो सकता है. नौ चौराहों पर ट्रैफिक सिग्‍नल और छह चौराहों पर चालान का सिस्‍टम शुरू हो चुका है.

Related Articles

Back to top button