LIVE TVMain Slideदेशविदेश

अमेरिका में बर्फीले तूफान ने ठंड का 50 साल तोडा रिकॉर्ड कई शहर सफेद बर्फ की चादर में ढके

देश ही नहीं विदेशों में भी ठंड से आम लोगों का बुरा हाल है. अमेरिका में तो बर्फीले तूफान ने ठंड का 50 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यहां कई शहर सफेद बर्फ की चादर में ढके हुए हैं.

बर्फबारी के अलावा बारिश की वजह से भी लोगों को दिक्कतें आ रही है. अमेरिका में ठिठुरन बढ़ गई है जिससे लोगों को सांस लेना भी दूभर हो गया है. बारिश और बर्फबारी ने जिंदगी रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है.

अमेरिका में भारी बर्फबारी की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. अमेरिका के कई शहरों में बर्फीले तूफान ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. उत्तरी कैलिफोर्निया के सिएरा नेवादा में बहुत ही अधिक बर्फबारी हो रही है.

यहां बर्फबारी ने पिछले 50 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. सड़कों पर करीब 6 से 8 इंच तक बर्फ जम गई है. यातायात लगभग ठप है. सड़कों से बर्फ हटाने का काम जारी है लेकिन लगातार हो रही बर्फबारी के बीच इन कोशिशों का कोई खास असर होता नजर नहीं आ रहा है.

वाशिंगटन के सिएटल में भी आर्कटिक के बर्फीले तूफान की वजह से 1948 के बाद सबसे ज्यादा ठंड पड़ रही है. यहां पारा गिरकर माइनस सात डिग्री पर पहुंच गया है. बर्फीले तूफान से राहत-बचाव के लिए सरकारें तो काम ही रही हैं.

लोग भी एक दूसरे की मदद कर रहे हैं. बेघर लोगों के लिए शेल्टर होम्स बनाए गए हैं. इन शेल्टर होम्स में गर्म कपडे़ और रहने का पूरा इंतजाम है. अमेरिकी मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले कई हफ्ते तक खराब मौसम का ये दौरा जारी रहेगा.

मौसम विभाग की ओर से ठंड और बर्फबारी को देखते हुए लोगों को पूरी सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है. प्रशासन की ओर से कई जगह पर ठंड से बचने के इंतजाम किए जा रहे हैं.

Related Articles

Back to top button