LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

मुख्यमंत्री ने जनपद पीलीभीत में 380 करोड़ रु0 से अधिक लागत की 71 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद पीलीभीत में 380 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 71 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं में लगभग 285 करोड़ रुपये की लागत के राजकीय मेडिकल काॅलेज, पीलीभीत का शिलान्यास भी शामिल है।
मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस क्षेत्र के किसानों का पुरुषार्थ विकास की प्रक्रिया के साथ जुड़कर एक नई कहानी लिख रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन से प्रदेश सरकार ने राज्य में समग्र विकास, सुशासन एवं राष्ट्रवाद की स्थापना के लिए विभिन्न कार्य किये हैं। प्रदेश के विकास के लिए बड़े-बड़े प्रोजेक्ट लाने का कार्य राज्य सरकार ने किया है। एक्सप्रेस-वे, हाईवे, रेलवे, एयरपोर्ट के निर्माण के साथ ही मेडिकल काॅलेज के निर्माण की एक लम्बी श्रृंखला खड़ी करने का कार्य राज्य सरकार ने प्राथमिकता के साथ किया है। स्कूली शिक्षा, उच्च शिक्षा सहित प्रदेश के हर क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य किये गये हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने कुशल कारीगरों एवं हुनरमंदों को सम्मान देने के लिए ‘एक जनपद एक उत्पाद’ योजना प्रारम्भ की है। इस योजना के तहत जनपद पीलीभीत का चिन्हित उत्पाद’ बांसुरी है। प्रदेश सरकार ने ‘एक जनपद एक उत्पाद’ योजना द्वारा जनपद पीलीभीत की बांसुरी को पूरी दुनिया मंे पहुंचाने एवं उसकी ब्राण्डिंग करने का कार्य किया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में सुशासन एवं कानून का राज स्थापित होने से निवेश में वृद्धि हुई है और रोजगार की सम्भावनाओं में बढ़ोत्तरी हुई है। प्रदेश में नये उद्योग लगाये जा रहे हैं। यह उद्योग विकास की एक नई कहानी को आगे बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं। इससे प्रदेश के नौजवानों को नौकरी एवं रोजगार के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। उनके गांव, घर एवं जनपद में ही रोजगार के अवसर प्राप्त होने जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि युवाओं को नौकरी व रोजगार से जोड़ा गया है और महिलाओं के उत्थान के लिए विशेष कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार ने विगत साढ़े चार वर्षांे मंे निष्पक्ष, पारदर्शी एवं भ्रष्टाचार मुक्त भर्ती प्रक्रिया द्वारा साढ़े चार लाख नौजवानों को सरकारी नौकरी से जोड़ा है। प्रदेश में ही उद्योग लगाकर 01 करोड़ 61 लाख युवाआंे को रोजगार प्रदान किया गया है। प्रदेश सरकार ने परम्परागत उद्यम को प्रोत्साहित करते हुए प्रदेश के 60 लाख युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में सुरक्षा का एक बेहतर वातावरण निर्मित किया है। किसानों की खुशहाली एवं कल्याण के लिए केन्द्र व प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध हैं और इस दिशा में कई समन्वित प्रयास किये गये हैं। प्रदेश सरकार ने सर्वप्रथम प्रदेश के 86 लाख किसानों का 36 हजार करोड़ रुपये का फसली ऋण माफ किया था। प्रदेश सरकार ने गन्ना किसानों को प्रोत्साहित किया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार के जनहितैषी कार्याें का परिणाम है कि आज प्रदेश एक नई पहचान के साथ देश के विकास में अपनी अग्रणी भूमिका का निर्वहन कर रहा है। प्रदेश सरकार का लक्ष्य उत्तर प्रदेश को देश का नम्बर 01 प्रदेश बनाने का है। सुशासन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ईमानदार सरकार चाहिए। डबल इंजन की सरकार के विकास कार्याें का लाभ गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिला सहित समाज के हर वर्ग को प्राप्त हो रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने विगत 05 वर्षाें में अराजकता, गुण्डागर्दी, शोषण एवं अव्यवस्था का समूल नाश किया है। अपराध एवं अपराधियों के प्रति जीरो टाॅलरेन्स की नीति अपनायी गयी है। परिणामस्वरूप नौजवानों का पलायन रुका है और बहू, बेटियां अपने आपको सुरक्षित महसूस कर रही हैं। बच्चियां सुरक्षित माहौल में स्कूल जा पा रही हैं। प्रदेश की मजबूत कानून व्यवस्था होने से सभी पर्व एवं त्योहार शांति एवं सौहार्द के साथ मनाये जा रहे हैं। विगत पौने पांच वर्षाें में प्रदेश दंगा मुक्त प्रदेश के रूप में सबके सामने है। प्रदेश सरकार द्वारा अवैध कमाई के पैसे को जब्त करके आज गरीबों के मकान बनाने और 05 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराने जैसे कार्याें में खर्च किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मन्दिर के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। प्रधानमंत्री जी के कर कमलों से काशी में श्री काशी विश्वनाथ धाम को भव्य रूप में निर्मित कर देश को समर्पित किया जा चुका है। यह जनआस्था का सम्मान है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जब पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना से त्रस्त थी तब प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में डबल इंजन की सरकार द्वारा प्रदेश के लोगों को फ्री में कोविड टेस्ट, इलाज, कोरोना वैक्सीन एवं हर महीने दो बार निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन की डबल डोज लेना अवश्यक है। कोरोना महामारी अभी समाप्त नहीं हुई है, सावधानी एवं सतर्कता जरूरी है। सभी को कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करना होगा।
इस अवसर पर प्राविधिक शिक्षा मंत्री श्री जितिन प्रसाद सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में रामगढ़ताल स्थित वॉटर स्पोटर््स कॉम्प्लेक्स तथा अक्षयपात्र एम0डी0एम0 किचन सहित 1305 करोड़ रु0 की 114 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर में रामगढ़ताल स्थित वॉटर स्पोटर््स कॉम्प्लेक्स तथा अक्षयपात्र एम0डी0एम0 किचन सहित 1305 करोड़ रुपये की 114 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया। इसमें 1020 करोड़ रुपये की 102 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 285 करोड़ रुपये की 12 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है। मुख्यमंत्री जी ने वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निरीक्षण करने के साथ रामगढ़ताल में बोटिंग भी की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने 1,000 छात्र-छात्राओं को टेबलेट/स्मार्ट फोन का वितरण भी किया।
मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा गोरखपुर के युवाओं के लिए वॉटर स्पोटर््स कॉम्प्लेक्स बनाया गया है। यह कॉम्प्लेक्स गोरखपुर के युवाओं को वॉटर स्पोटर््स में पारंगत होने और उसकी ट्रेनिंग लेने का अवसर प्रदान करेगा। रामगढ़ ताल अब परिवार के साथ घूमने का ही नहीं, बल्कि युवाओं के लिए विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण प्राप्त करने का भी एक माध्यम बनेगा। उन्होंने कहा कि यह सब प्रयास करने से हुआ। इसके लिए उन्होंने युवाओं सहित गोरखपुर के सभी नागरिकों को बधाई दी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के हर एक स्नातक और परास्नातक छात्र-छात्रा को टैबलेट अथवा स्मार्ट फोन उपलब्ध करवायेगी। लखनऊ में गत 25 दिसम्बर से यह कार्यक्रम शुरू किया गया। जिसमें 60 हजार युवाओं को टैबलेट/स्मार्ट फोन प्रदान किये गये। यह कार्यक्रम अब अनवरत रूप से संस्थावार प्रारम्भ होगा। विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, पॉलिटेक्निक, नर्सिंग कॉलेजों, इन्जीनियरिंग कॉलेजों, पैरामेडिकल की संस्थाओं में स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरण का कार्यक्रम रजिस्ट्रेशन के क्रम में होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि शासन की अनेक योजनाएं इसके साथ जुड़ी हांेगी। विशेष तौर पर एक युवा अपना स्वयं का स्टार्टअप स्थापित करना चाहता है तो उसे क्या करने की आवश्यकता, यदि उसको अपना कोई कारोबार प्रारम्भ करना है तो कौन सी स्कीम में उसको सहायता मिल सकती है जैसे प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री स्टैण्डअप योजना स्टार्टअप योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना आदि।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने स्टार्टअप नीति के अन्तर्गत राज्य में भी स्पेशल फण्ड स्थापित किया है। इस फण्ड के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को नया स्टार्टअप स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। स्मार्ट फोन और टैबलेट में सारे प्रोग्राम दिये जा रहे हैं। स्वाभाविक रूप से सबके लिए यह एक अवसर है जो एक युवा को जॉब-सीकर के बजाये जॉब क्रिएटर के रूप में आगे बढ़ा सकेगा। युवा शासन की सभी योजनाओं के साथ जुड़ते हुए दिखाई देंगे। यह योजनाएं युवाओं के जीवन में व्यापक परिवर्तन का कारण बनेंगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विकास का कोई विकल्प नहीं होता। गोरखपुर और प्रदेश के बारे में जो धारणा देश व दुनिया की थी उसको बदलने में सफल हुए तो इसके लिए बिना भेदभाव विकास पर ध्यान दिया गया। विकास के लिए न जाति न मजहब, न क्षेत्र न भाषा, बल्कि प्रधानमंत्री जी के मंत्र सबका साथ, सबका विकास को प्रदेश में प्रभावी ढंग से लागू करने का प्रयास हुआ। उसका ही यह परिणाम है कि आज गरीब कल्याणकारी एवं लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ बिना भेद भाव प्रदेश में हर गरीब को प्रदान किया जा रहा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के बड़े कार्य हो रहे हैं। कहीं हाईवे, कहीं एक्सप्रेस-वे, कहीं फर्टिलाइजर कारखाना, कहीं चीनी मिल लग रही है कहीं एम्स बन रहा है, कहीं मेडिकल कॉलेज बन रहे है, कहीं पॉलिटेक्निक, कहीं डिग्री कॉलेज, कहीं इंटर कॉलेज निर्मित हो रहा है, कहीं एयरपोर्ट बन रहा है तो कहीं बस स्टेशन का निर्माण हो रहा है। सभी कार्यक्रम को जोड़ते हुए विकास पर ध्यान दिया गया और प्रदेश की कानून व्यवस्था को बेहतर किया गया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बदलते हुए उत्तर प्रदेश को देखा जा रहा है। अपराध और अपराधियों के प्रति सरकार द्वारा जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाने के साथ विकास पर फोकस करते हुए प्रदेश में कार्य प्रारम्भ किया। आज उसी का परिणाम है कि प्रदेश में व्यापक पैमाने में निवेश हो रहा है। प्रदेश में नौकरी में योग्यता के आधार पर बिना अड़चन के युवाओं को अवसर दिया गया है। प्रदेश में साढ़े चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी गयी है। एक करोड़ 61 लाख युवाओं को रोजगार के साथ जोड़ चुके हैं। 60 लाख परिवारों को स्वतः रोजगार के साथ जोड़ने में हमें सफलता प्राप्त हुई है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज प्रदेश के गरीबों को मकान, शौचालय, बिजली तथा निःशुल्क राशन मिल रहा है। मुफ्त कोरोना टेस्ट, वैक्सीन तथा उपचार मिल रहा है। कोरोना महामारी के नियंत्रण में बेहतरीन प्रबंधन की दिशा में जब देश आगे बढ़ रहा है तो स्वाभाविक रूप से हम सबकी जिम्मेदारी बनती है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हम सबकी सहभागिता हो। इस सहभागिता को आगे बढ़ाने के लिए जिन परियोजनाओं का लोकार्पण हुआ है, यह सभी कार्यक्रम हम सबके समग्र विकास को आगे बढ़ाने में सहायक होंगे।
कार्यक्रम में सांसद श्री रवि किशन सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने आज जनपद महराजगंज मंे लगभग 437 करोड़ रु0 लागत की 77 विकास परियोजनाआंे का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद महराजगंज मंे लगभग 437 करोड़ रुपये लागत की 77 विकास परियोजनाआंे का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इसमें लगभग 284 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 38 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 152 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 39 परियोजनाओं का शिलान्यास सम्मिलित हैं।
इस अवसर पर कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्ष 2014 के पहले देश का वातावरण एवं वर्ष 2014 के बाद देश के वातावरण में हुए परिवर्तन में फर्क साफ दिखता है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश के लोगों के मन में विश्वास जागृत हुआ है। वैश्विक मंच पर भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है। आमजन को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। प्रदेश में यातायात के विभिन्न साधनों का विकास हुआ है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज यहां लोकार्पित एवं शिलान्यास की गयी विकास परियोजनाओं में अस्पताल, सड़क एवं विद्यालयों के निर्माण से जुड़ी योजनाएं प्रमुखता से शामिल हैं। इन विकास परियोजनाओं से जनपद का चहुंमुखी विकास होगा, जो जनपदवासियों के जीवन में परिवर्तन का वाहक बनेंगी। प्रदेश सरकार द्वारा आस्था का सम्मान किया जा रहा है। धार्मिक स्थलों का पुनरुद्धार एवं सौन्दर्यीकरण किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार बिना रुके, बिना झुके, बिना डिगे, बिना थके 05 वर्षाें से प्रदेश की जनता की सेवा कर रही है। पिछली सरकारों में गरीबों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता था। पहले भी सरकारों के पास पैसा था, लेकिन तब और अब में यह अन्तर है कि वर्तमान सरकार उसी पैसे को विकास कार्य में खर्च कर रही है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक गरीब, किसान, नौजवान, महिला को बिना भेदभाव के प्रदान किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में प्रदेश में विगत लगभग 4.5 वर्ष मंे 43 लाख गरीबों को निःशुल्क आवास, 02 करोड़ 61 लाख परिवारों को एक-एक शौचालय उपलब्ध कराया गया है। 01 करोड़ 43 लाख लोगों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन तथा 06 करोड़ लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान सरकार ने जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अन्तिम पायदान के व्यक्ति तक पहुंचाने का कार्य किया है। डबल इंजन की सरकार गरीबों को डबल राशन उपलब्ध करा रही है। प्रदेश सरकार ने वृद्धावस्था, दिव्यांग तथा निराश्रित महिला पेंशन में वृद्धि करने का कार्य किया है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में प्रदेश कोरोना महामारी को सफलतापूर्वक नियंत्रण करने में सफल रहा है। इस दौरान केन्द्र व प्रदेश सरकार ने जनसामान्य को निःशुल्क टेस्ट, उपचार, दवाआंे के साथ-साथ कोविड वैक्सीनेशन की भी निःशुल्क सुविधा प्रदान की है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपराध एवं अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेन्स की नीति अपनायी है। राज्य सरकार ने प्रदेश को दंगा मुक्त, गुण्डा मुक्त, भयमुक्त प्रदेश बनाया है। अवैध कमाई की सम्पत्ति सरकार द्वारा जब्त की जा रही है। आज राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति बेहतर है। बहन-बेटियां अपने आपको सुरक्षित महसूस कर रही हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में खुशहाली का माहौल है। शांति व सौहार्द पूर्ण माहौल में पर्व व त्योहार मनाए जा रहे हैं। युवाओं को नौकरी व रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रदेश में निष्पक्ष, पारदर्शी एवं भ्रष्टाचार मुक्त भर्ती प्रक्रिया द्वारा प्रदेश के साढ़े चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरी से जोड़ा गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जनपद महराजगंज में एक मेडिकल कॉलेज के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गई है। इस मेडिकल कॉलेज के निर्माण से जनपदवासियों को स्वास्थ्य की बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। यह पी0पी0पी0 मॉडल पर बनाया जाएगा। विगत दिनों जनपद गोरखपुर में प्रधानमंत्री जी द्वारा एम्स का उद्घाटन किया गया था। जनपद कुशीनगर में मेडिकल कॉलेज का निर्माण प्रारम्भ हो गया है। जनपद सिद्धार्थनगर में मेडिकल कॉलेज बन गया है। जनपद देवरिया में मेडिकल कॉलेज बनना प्रारम्भ हो गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान केन्द्र व प्रदेश सरकार राष्ट्रवाद, सुशासन व विकास के मुद्दे पर कार्य कर रही है। समाज के प्रत्येक तबके को इस व्यवस्था के साथ जोड़ा जा रहा है।
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री डॉ0 दिनेश शर्मा, केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री श्री पंकज चौधरी, प्रदेश के पशुधन राज्य मंत्री श्री जय प्रकाश निषाद सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button