LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेश

कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए गाजियाबाद प्रशासन अलर्ट लगभग 50 निजी अस्‍पतालों में बेड रिजर्व

कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए गाजियाबाद प्रशासन अलर्ट हो गया है. बेड की किल्‍लत दूर करने में जुट गया है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार इस बार जिले के करीब 50 निजी अस्‍पतालों में बेड रिजर्व किए जा रहे हैं.

सरकारी और निजी अस्‍पताल मिलाकर कुल 5000 बेड तैयार कराए जा रहे हैं, अभी तक जिले में करीब 3000 बेड उपलब्‍ध हो चुके हैं. इसके अलावा इस बार आईसीयू के करीब 1000 बेड बनाए जाएंगे, पिछली बार करीब 750 बेड ही रिजर्व थे. वहीं, अभी तक सबसे ज्‍यादा 21 मरीज जिले में इंदिरापुरम में मिले हैं.

गाजियाबाद एसीएमओ डॉ. सुनील त्यागी ने बताया कि कोरोना के इलाज के लिए 50 अस्पतालों में व्यवस्था रहेगी. ज्‍यादातर अस्पतालों की सहमति मिल गई है. इनमें से मैक्स हॉस्पिटल, ली क्रिस्ट, यशोदा कौशांबी, गणेश हॉस्पिटल और फ्लोरिस प्रमुख रूप से शामिल हैं.

सभी अस्पतालों में फिलहाल एक अलग स्थान पर पूरा फ्लोर मांगा गया है, जिससे ओपीडी में आने वाले मरीज संक्रमण की चपेट में न आएं. इसके अलावा अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगने के बाद 30 फीसदी से अधिक आईसीयू बेड बढ़ाए जाएंगे. संयुक्त अस्पताल और संतोष मेडिकल हॉस्पिटल में भी बेड बढ़ाने पर विचार किया जाएगा.

गाजियाबाद के सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर ने बताया कि संक्रमण को देखते हुए निजी अस्पतालों के अलावा सरकारी स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर भी बेड बढ़ाए जाएंगे. प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर जरूरत के हिसाब से 5 से 10 बेड तक बढ़ाए जाने की योजना है.

इस समय जिले में 73 मरीजों का इलाज चल रहा है. 43 मरीजों में सर्दी, जुकाम, बुखार और गले में दर्द की परेशानी है जबकि 30 मरीज में कोई लक्षण नहीं है. जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि सभी संक्रमित होम आइसोलेशन में हैं.

उनके नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं. सभी संक्रमितों के परिजनों के नमूने कोरोना जांच के लिए भेजे गए हैं. सबसे ज्‍यादा मरीज इंदिरापुरम में कोरोना के पाए गए हैं.

क्षेत्रवार मरीजों की संख्‍या

इंदिरापुरम – 21
क्रासिंग रिपब्लिक – 19
नेहरू नगर – 16
वसुंधरा – 09
वैशाली – 06
विजय नगर – 05
कौशांबी – 05
राजनगर – 04
मुरादनगर नगर -03
शास्त्रीनगर -02
साहिबाबाद- 02
राजनगर एक्सटेंशन – 02
संजय नगर – 01
गांधी नगर -01
कविनगर – 01
लोहिया नगर -01
पटेल नगर – 01
भोपुरा-01
शालीमार गार्डन – 04

Related Articles

Back to top button