LIVE TVMain Slideदेशबिहार

बिहार में हुआ कोरोना विस्फोट मरीजों की संथ्या हुई 488

बिहार में हर दिन बढ़ते नए आंकड़ों के साथ कोरोना विस्फोट जारी है. पिछले तीन दिनों में ही कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या दोगुनी हो गई है. शुक्रवार को 158 कोरोना पॉजिटिव मिलने के साथ बिहार में कोरोना मरीजों की संथ्या 488 हो गई.

यही रफ्तार रही तो वह दिन दूर नहीं जब फिर से बिहार में लॉकडाउन लगाने की स्थिति हो. कुछ लोगों को छोड़ दें तो सरकार और मीडिया के लाख कोशिश और जागरूकता के बाद भी लोग ना मास्क लगा रहे हैं और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं. ऐसे में नीतीश सरकार के पास एक ही रास्ता बचेगा-बिहार में लॉकडाउन.

CM नीतीश कुमार ने भी शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक के बाद कहा भी कि बिहार में कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है और ओमिक्रॉन का एक मामला भी मिल चुका है, ऐसे में यदि बिहार के लोग नहीं संभले तो स्थिति कितनी भयावह होगी समझा जा सकता है. बिहार सरकार तो पूरी तरह से अलर्ट है और हर संभव कोशिश जारी है.

सभी मेडिकल कॉलेजों से ऑक्सीजन, बेड, ICU, मानव बल की जानकारी ली गई है, राज्य में ICU बेड की संख्या बढ़ाकर 1200 की गई है. वेंटिलेटर की संख्या भी बढ़ाकर 1200 की गई है.

ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर 10,000 है, राज्य में 120 PSA प्लांट काम कर रहे हैं. PSA प्लांट से 150 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति हो रही है और ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए स्टेट लेवल पर मॉनिटरिंग सेल भी बनाया गया है. जरूरत पड़ने पर तत्काल आइसोलेशन सेंटर शुरू हो जाएंगे. सभी जिलों में कोविड कंट्रोल रूम बना दिए गए हैं.

डॉक्टरों की निगरानी में 3 जनवरी से 15 से 18 साल के 83.46 लाख किशोर को वैक्सीन देने की तैयारी हो चुकी है, जिसकी शुरूआत CM नीतीश कुमार करेंगे. सभी किशोर को कोवैक्सिन की डोज लगाई जाएगी. पटना में 4 लाख 30 हजार किशोरों को वैक्सीन दी जाएगी जिसको लेकर पटना के 23 PHC और 42 अर्बन केंद्रों पर टीका दिए जाने की व्यवस्था हो रही है.

वैक्सीन का भंडारण भी शुरू हो चुका है. टीकाकरण को लेकर कोविन एप पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो रहा है. 3 जनवरी से ऑन द स्पॉट भी रजिस्ट्रेशन करा वैक्सीन लेने की व्यवस्था होगी. 2007 और उससे पहले जिनकी जन्मतिथि है वो टीका ले सकेंगे.

आगामी 10 जनवरी से राज्य में कुल 11 लाख लोगों को वैक्सीन की बूस्टर डोज भी लगेगी. जिनमें साढ़े 5 लाख हेल्थ वर्कर्स भी बूस्टर डोज लेने वालों की सूची में हैं. ये ऐसे हेल्थ वर्कर्स होंगे जिन्होंने 9 महीने पहले सेकेंड डोज ले लिया था. 10 जनवरी से ही 60 साल से अधिक उम्र के बीमार लोगों को भी बूस्टर डोज लगेगी.

बहरहाल, राहत की बात है कि बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 10 करोड़ के पार हो गया है. यदि सभी लोग मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कड़ाई से करने लगे तो वह दिन दूर नहीं जब हम सभी कोरोना और ओमिक्रॉन को हरा देंगे.

Related Articles

Back to top button