LIVE TVMain Slideजम्मू कश्मीरदेशप्रदेश

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में शीत लहर के साथ हुई बर्फ़बारी

एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती दबाव का क्षेत्र श्रीलंका तट से दूर बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर बना हुआ है। इससे अगले दो दिनों में मौसम में भारी फेरबदल देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग का कहना है

कि अगले दो दिनों के दौरान तटीय तमिलनाडु में भारी से बहुत भारी बारिश संभव है जबकि पांच से सात जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम और कुछ जगहों पर तेज बारिश का पूर्वानुमान है।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के इलाकों में शीत लहर का प्रकोप बढ़ गया है। मौसम विभाग ने दो दिन के लिए दिल्‍ली एनसीआर के इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो तीन जनवरी तक मैदानी इलाकों में भीषण शीत लहर चलने का पूर्वानुमान व्‍यक्त किया है।

हालांकि चार जनवरी से न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होगी जिसकी वजह से चार से सात जनवरी के बीच जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश या बर्फबारी हो सकती है।

पांच से सात जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर हल्की जबकि कुछ जगहों पर तेज बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने अपने आल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा है

कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ और इससे जुड़ा चक्रवाती परिसंचरण 04 जनवरी से उत्तर पश्चिमी भारतीय क्षेत्र को प्रभावित करेगा। इसके चलते पांच से सात तारीख के दौरान मध्य प्रदेश, दक्षिण राजस्थान और गुजरात में भी हल्की बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण-पूर्वी दिशा से चल रही हवा अब उत्तर-पश्चिमी हो गई है। इससे मैदानी इलाकों में बर्फीली हवा यानी शीत लहर का प्रकोप शुरू हो गया है। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा,

चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति रहेगी। यही नहीं अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भी शीत लहर की स्थिति रह सकती है।

अगले दो दिनों के दौरान मध्य प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति रहेगी जबकि इसी दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पूर्वोत्तर भारत में रात और सुबह के वक्‍त घना कोहरा छा सकता है।

चेन्नई और इसके आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश हुई है जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों के दौरान तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी से बहुत भारी बारिश की गतिविधि देखने को मिली है।

Related Articles

Back to top button