LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देश

लखनऊ समित इन जिलों में मौसम विभाग ने जताई बारिश के आसार

मौसम का अजीबो-गरीब खेल चल रहा है. एक तरफ तो प्रदेश के कुछ जिले घने कोहरे की चादर में लिपटे हैं तो दूसरी तरफ कई जिले में बादलों का जमावड़ा लगा हुआ है. यानी गुनगुनी धूप के दिन फिलहाल गये.

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले तीन दिनों तक प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बारिश होती रहेगी. इसकी शुरुआत 5 जनवरी को पश्चिमी यूपी से हो सकती है.

अभी तक मौसम का बड़ा लचीला रूख देखने को मिल रहा था, लेकिन अब तल्खी बढ़ गयी है. पूरा पूर्वी यूपी घने कोहरे की सफेद चादर में गुम हो गया है. बिहार की सीमा से सटे जिलों से लेकर लखनऊ तक के जिले घने कोहरे में लिपट गये हैं.

वैसे तो तराई के जिलों में कई दिनों पहले से कोहरा हो रहा था लेकिन, अब इसका दायरा बढ़कर लखनऊ और इसके आसपास के जिलों तक हो गया है. हालांकि ये सिलसिला ज्यादा दिनों तक जारी नहीं रहेगा.

दूसरी तरफ पश्चिमी यूपी के जिलों को कोहरे से राहत तो मिल गयी है लेकिन, बादलों ने अब डेरा डाल दिया है. पूरे पश्चिमी यूपी में मौसम बदल गया है. मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है. ब्रज क्षेत्र के मथुरा में बारिश की संभावना है.

इसका दायरा धीरे-धीरे बढ़ता जायेगा. 6 जनवरी को जिन जिलों में बारिश की संभावना बनी हुई है वे जिले हैं – सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत,

शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, बाराबंकी, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, कासगंज, एटा, फिरोजाबाद, आगरा, इटावा, अलीगढ़, बुलंदशहर, नोएडा और हापुड़.

इसके अलावा 7 जनवरी को जिन जिलों में बारिश की संभावना है वे जिले हैं – चित्रकूट, कौशांबी, बांदा, महोबा, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर, कानपुर देहात, जालौन, कानपुर नगर, उन्नाव, रायबरेली, बाराबंकी,

लखनऊ, बहराइच, सीतापुर, हरदोई, कन्नौज, फर्रुखाबाद, मैनपुरी, फिरोजाबाद, आगरा, कासगंज, मथुरा, बुलंदशहर, बदायूं, बरेली, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच और श्रावस्ती

8 जनवरी को जिन जिलों में बारिश हो सकती है वे जिले हैं – प्रयागराज, जौनपुर, वाराणसी, बस्ती, गोंडा, अयोध्या, सुल्तानपुर, अमेठी, रायबरेली, उन्नाव, लखनऊ, कानपुर, फतेहपुर और कौशांबी. यानी लखनऊ में 48 घण्टे तक रूक-रूककर बारिश जारी रह सकती है. 9 जनवरी से पूरे प्रदेश से बारिश की विदाई हो जायेगी.

कोहरे और बादलों की वजह से ठण्ड का एहसास भले ही बढ़ गया है लेकिन बीती रात के आंकड़े बता रहे हैं कि ठण्ड पहले से कम हुई है. बीती रात ज्यादातर शहरों में रात का न्यूनतम तापमान बढ़ा हुआ दर्ज किया गया है.

लखनऊ में 11.6 डिग्री सेल्सियस, मेरठ – 8.9 डिग्री सेल्सियस, बांदा – 11.8 डिग्री सेल्सियस, रायबरेली – 9.8 डिग्री सेल्सियस, गोरखपुर – 11.4 डिग्री सेल्सियस, वाराणसी – 10 डिग्री सेल्सियस,

आगरा – 11.7 डिग्री सेल्सियस और प्रयागराज में 10 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. ये जरूर है कि अब धूप के कम या न निकलने से तापमान में तेजी से गिरावट आ सकती है.

Related Articles

Back to top button