LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशट्रेंडिगदेश

विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार ने राज्य के बुजुर्ग समेत महिला पेंशनरों को दी बड़ी सौगात

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार ने राज्य के बुजुर्ग समेत महिला पेंशनरों को बड़ी सौगात दी है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को राज्य में करीब 98 लाख लाभार्थियों के लिए 2,955.39 करोड़ रुपये की पेंशन जारी की.

दरअसल, लखनऊ में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना कार्यक्रम में सीएम योगी शामिल हुए और इस दौरान 98.284 लाख लाभार्थियों को पेंशन जारी की गई. 2955.36 करोड़ की पेंशन राशि ऑनलाइन ट्रांसफर की गई.

यह धनराशि इस वर्ष की पहली तिमाही को कवर करेगी और वृद्धावस्था पेंशन, विकलांगता पेंशन, कुष्ठ पेंशन और निराकृत महिला पेंशन के लाभार्थियों को वितरित की गई.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, जनवरी से मार्च तक की राशि सीधे 56 लाख बुजुर्गों, 31 लाख निराश्रित महिलाओं, 11. 17 लाख दिव्यांगजनों और 11,400 कुष्ठ रोगियों के खातों में सीधे ट्रांसफर की गई.

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिजनौर, वाराणसी, सहारनपुर, चित्रकूट और देवरिया के लाभार्थियों के साथ वर्चुअल बातचीत भी की.

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार बुजुर्ग, निराश्रित महिलाओं और दिव्यांगजन सहित हर वंचित व्यक्ति और जरूरतमंदों की भावनाओं को समझती है.

इसके आलोक में सरकार ने इन सभी श्रेणियों के लिए मासिक पेंशन को दोगुना कर दिया है. 2017 से पहले विकलांगों के लिए पेंशन 300 रुपये थी. हमारे चुने जाने के बाद हमने पहले इसे 500 रुपये और फिर 1,000 रुपये तक बढ़ा दिया.

मुख्यमंत्री ने पिछले पांच वर्षों में अपनी सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बात की और कहा कि 2017 तक केवल 37. 47 लाख बुजुर्गों को 500 रुपये प्रति माह पेंशन मिल रही थी.

उन्होंने कहा कि अब इसे तीन गुना बढ़ा दिया गया है और उन्होंने कहा कि न केवल 19. 47 लाख नए लाभार्थियों को जोड़ा गया है, लेकिन अब उन्हें हर तिमाही में 3,000 रुपये मिल रहे हैं.

इसके अलावा, 13.68 लाख अतिरिक्त बेसहारा महिलाओं, 2.34 लाख नए विकलांग व्यक्तियों और 6,665 अतिरिक्त कुष्ठ रोगियों को भी अब पेंशन मिल रही है.

Related Articles

Back to top button