LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

हरियाणा में कोरोना के 2678 नए केस सामने आए

हरियाणा में गुरुवार को कोरोना के 2678 नए केस सामने आए हैं. वहीं कैथल में कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो गई. प्रदेश में एक सप्ताह में 4 मौतें हो गईं हैं. इससे पहले 4 जनवरी को पंचकूला और कैथल में 1-1 मौत हुई हैं.

ओमिक्रॉन के 8 नए केस आए हैं. कोरोना के बढ़ते केसों के कारण स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने विभाग के अधिकारियों को सैंपल लेने का लक्ष्य 50 हजार प्रतिदिन करने के निर्देश दिए हैं.

स्वास्थ्य विभाग ने हरियाणा में एक और जीनोम सीक्वेंसिंग लैब स्थापित करने की फैसला लिया है. यह लैब पंचकूला में स्थापित की जाएगी. पहली लैब रोहतक में शुरू हो चुकी है. ताकि नए ओमिक्रॉन वेरिएंट की जांच में तेजी आ सके.

स्वास्थ्य मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को राज्य में एक ओर जीनोम सीक्वेंसिंग लैब स्थापित करने के निर्देश दिए, ताकि ओमिक्रॉन वेरिएंट की जांच हो सके. यह मशीन पचंकूला में स्थापित करने का प्रस्ताव है,

ताकि उत्तर हरियाणा के जिलों को यहां से कवर किया जा सके. रोहतक में स्थापित जीनोम सीक्वेंसिंग लैब में ओमिक्रॉन की जांच के लिए 140 सैंपल भेजे गए थे. इसमें 6 ओमिक्रॉन केसों की पुष्टि हुई है.

अनिल विज ने गुरुवार को हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विस एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक की. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य के सभी 22 जिलों को जल्द ही राष्ट्रीय मोबाइल मेडिकल यूनिट मिलने जा रही है. इसे ‘मिनी हॉस्पिटल ऑन व्हील’ कह सकते हैं. राज्य में कुल 47 मोबाइल यूनिट काम करेंगी, जिसके तहत प्रत्येक जिला में दो-दो मोबाइल यूनिट होगी.

मोबाइल यूनिट में कंटेनर जांच स्थान, टीकाकरण स्थान, फार्मासिस्ट स्थान और प्रयोगशाला का स्थान भी दिया गया है. यूनिट में चालक और अन्य कर्मियों के बीच बातचीत के लिए इंटरकॉम की सुविधा भी दी गई है.

विज ने अधिकारियों को कोविड एंटी वायरल ड्रग को लेने के संबंध में निर्देश दिए. अधिकारियों ने बताया कि एंटी वायरल ड्रग की खरीद के संबंध में कमेटी का गठन किया गया है. जल्द ही इस पर निर्णय लिया जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोरोना से संबंधित आवश्यक दवाइयों जैसे कि रेमडेसिविर को फील्ड में पहुंचाने का कार्य करें ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सकें.

Related Articles

Back to top button