LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

दिल्ली वासियों को मिली नई सौगात सड़कों पर पहली E44 इलेक्ट्रिक बस उतारी

दिल्ली सरकार ने दिल्ली वासियों को आज एक और नई सौगात दी. प्रदूषण के खिलाफ जंग में दिल्ली सरकार ने दिल्ली की सड़कों पर पहली E44 इलेक्ट्रिक बस उतार दी है, जो पूरी तरह प्रदुषण से मुक्त है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली के IP बस डिपो से इस इलेक्ट्रिक लो फ्लोर AC बस को हरि झंडी दिखाई, जहां से यह बस ने अपना पहला ट्रिप IP डिपो से प्रगित मैदान के बीच तय किया.

वहीं, कहा जा रहा है कि ऐसी 300 बसें जल्दी दिल्ली की सड़कों पर उतरेंगी. दिल्ली परिवहन निगम के लिए ये एक इतिहास बनाने जैसा बताया जा रहा है.

ये बस 12 मीटर लंबी है. दिव्यागों के लिए खास तौर पर इसमें व्यवस्था है. बस में चढ़ने उतरने के लिए महिलाओं के लिए विशेष सुविधा है. पिंक कलर की सीट महिलाओं के लिए आरक्षित है. महिलाओं की सुरक्षा को लेकर पैनिक बटन भी इसमें लगाया गया है.

यह बस पूरी तरह धुंआ औऱ प्रदूषण मुक्त है. यह बस सीसीटीवी से लैस है. साथ ही GPS और लाइव ट्रेकिंग सिस्टम लगाए गए हैं. साथ ही ड्राइवर कंडक्टर के अलावा बस में मार्शल भी तैनात रहेंगे. वहीं, मुख्यमंत्री का कहना है कि पहले 300 बसें सड़कों पर उतरेंगी. फिर आने वाले वक्त में 2000 बसों को लाने का हमारा टारगेट है.

बता दें कि हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान कैलाश गहलोत ने बताया था कि दिल्ली में जनवरी 2022 तक 300 बसों का पहला बेड़ा आ जाएगा. उन्होंने कहा था कि जहां तक ​​सीएनजी बसों का सवाल है, दिल्ली सरकार दो बैचों में 800 कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस बसों का ऑर्डर देगी. इसके बाद सार्वजनिक परिवहन के लिए केवल इलेक्ट्रिक बसें खरीदेंगे.

परिवहन मंत्री ने आगे बताया था कि सरकार ने 100 चार्जिंग स्टेशनों के लिए भी टेंडर जारी किए हैं. दूसरे लॉट में 100 और लगेंगे. गहलोत ने कहा कि ये दिल्ली के विभिन्न स्थानों में मौजूदा 100 से अधिक चार्जिंग स्टेशनों से अलग हैं. इसके अलावा डीटीसी द्वारका सेक्टर-8, द्वारका सेक्टर 2 डिपो, महरौली टर्मिनल, नेहरू प्लेस में ऐसे स्टेशन स्थापित करने की योजना बना रहा है.

Related Articles

Back to top button