LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

उत्तर भारत की पहाड़ियों पर हो रही बर्फबारी के कारण कई इलाकों में और भी गिरेगा पारा

उत्तर भारत की पहाड़ियों के लिए बर्फीला और बारिश भरा सप्ताह संभवत: आज से शुरू होने वाला है. आज से पहाड़ी राज्‍यों में एक बार फ‍िर से बारिश और बर्फबारी शुरू होने वाली है. इसकी वजह दूसरा वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस पश्चिमी हिमाचल के पास पहुंचना रहेगा.

नतीजतन इस शीत मौसम में और तेजी आएगी और पहाड़ों के साथ मैदानी इलाकों में भी पारा गिरेगा. 21 जनवरी के आसपास से उत्‍तर भारत के लगभग सभी प्रमुख राज्‍यों में बारिश होगी.

स्‍काईमेट के मौसम विज्ञानियों के अनुसार, आज से जम्मू-कश्मीर , हिमाचल प्रदेश , उत्तराखंड और लद्दाख में बारिश और हल्की से मध्यम प्रकृति की बारिश शुरू होने की संभावना है. इन गतिविधियों के पीछे पश्चिमी विक्षोभ की एक श्रृंखला वजह रहेगी.

दूसरा विक्षोभ 18 जनवरी यानि संभवत: आज आएगा. इसके ठीक बाद एक और तीसरा विक्षोभ 21 जनवरी को आएगा, जिससे उत्तर भारत की पहाड़ियों के लिए एक सप्ताह तक बारिश और बर्फ़बारी की गतिविधि होगी.

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, पहाड़ों में बारिश और हिमपात कभी चालू और कभी बंद रहेगी और यह केवल पहाड़ियों को प्रभावित करेगा, जिसके परिणामस्वरूप जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और लद्दाख क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है.

वहीं, अगर मैदानी इलाकों की बात करें तो ये केवल केवल 21 जनवरी के आसपास प्रभावित होंगे, जिसमें पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के साथ-साथ राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधि की उम्मीद है.

Related Articles

Back to top button