उत्तर प्रदेशदेशप्रदेश

जाति नहीं लोगों की मुसीबतें पूछ कर करती हूं मदद-मेनका संजय गांधी

केन्द्रीय  मंत्री व सांसद मेनका संजय गांधी ने चार दिवसीय दौरे के चैथे व अंतिम दिन सुल्तानपुर विधानसभा के आधे दर्जन चैपालों को संबोधित करते हुए कहा मैं सबके लिए हूं। मैं जाति – जाति कौम पूछे बिना सबकी मदद करती हूं। सांसद श्रीमती गांधी ने ग्राम गनेशपुर, जोली मीरगंज, भटपुरा, मिश्राने, मुंजेश सहित आधे दर्जन गांव में जन चैपाल लगाकर लोगों की समस्याओं का समाधान किया। इस दौरान सांसद श्रीमती गांधी ने कहा मेरा लक्ष्य है सुल्तानपुर को स्मार्ट, हरा-भरा व खुशहाल बनाना। उन्होंने जिलेवासियों से अधिक से अधिक पौध रोपड़ करने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा मैं सांसद से बढ़कर आपकी मां हूं मुझे यहां से कुछ लेना नहीं है केवल देना ही देना है। मैं जब भी आती हूं नई सौगात लेकर आती हूं। उन्होंने बताया कि मैं जनसहयोग से आधुनिक सुविधाओं से लैस यूपी का सबसे बड़ा पशु अस्पताल बना रही हूं जिसमें बेजुबानों का एक्सीडेंट से लेकर हर तरह का इलाज संभव होगा। श्रीमती गांधी ने विभिन्न चैपालों को संबोधित करते हुए कहा चुनाव को लेकर मैं एक चीज बोलना चाहती हूं आप सबको जाति-पाति कौम से ऊपर उठकर सोचना होगा। उन्होंने कहा आपको मेरी तरह एक सेवा करने वाला जनप्रतिनिधि चुनना होगा। ताकि वह आपकी मुसीबत में आपके विकास में कंधे से कंधा मिलाकर चल सके।श्रीमती गांधी ने कहा 5 साल में एक बार आपके हाथ में ताकत आती है। उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में बाहर निकल कर चुनाव के दिन मतदान करने का आह्वान किया। सांसद ने अपनी उपलब्धियों को गिनाते हुए बताया कि मैंने ढाई- तीन सालों में आपकी मांग पर कई काम किए हैं। 700 गांवों के ट्रांसफार्मरों को उच्चीकृत कराया है। कादीपुर में नया बस स्टेशन बन रहा है। यूपी का सबसे बड़ा एफएम रेडियो स्टेशन भी बन रहा है। उन्होंने कहा सुल्तानपुर को मैंने एक और कृषि विज्ञान केंद्र की सौगात दी है। सुल्तानपुर यूपी का पहला जिला है जहां दो कृषि विज्ञान केंद्र हैं। उन्होंने लोगों से कहा कि मैं आपको ताकत देने आती हूं ताकि आप अपने पैरों पर खड़े हो सके और आपका परिवार खुशहाल हो। सांसद श्रीमती गांधी ने सोनारी के डॉ राधेश्याम पाठक के आवास पर, ढेसरूआ के सूर्यनाथ वर्मा व राजेन्द्र सिंह के आवास पर जाकर शोक संवेदना व्यक्त की। श्रीमती गांधी ने जोली मीरगंज के राकेश सिंह की लड़की की शादी में सम्मिलित हुई और आशीर्वाद दिया। सांसद मीडिया प्रभारी ने बताया के सांसद 2ः00 बजे कूरेभार से पूर्वांचल एक्सप्रेस – वे होते हुए दिल्ली को रवाना हो गई। सांसद श्रीमती गांधी एक हफ्ते में संसदीय क्षेत्र आकर चुनावी अभियान को धार देंगी। आज सांसद के साथ प्रतिनिधि रणजीत कुमार, पूर्व जिला महामंत्री शशीकांत पांडे, भाजपा नेता संदीप प्रताप सिंह, अरुण द्विवेदी, प्रदीप यादव, संदीप मिश्रा, संतोष दुबे, प्रशांत द्विवेदी, रामचन्द्र दूबे, उत्तम सिंह, दान बहादुर तिवारी, सुभाषचंद्र वर्मा, सत्यदेव तिवारी, शिवा अग्रहरि, ओम प्रकाश वर्मा व अनवर खां आदि उपस्थित रहे।
बेधड़क की जा रही हरे पेड़ों की कटान, जिम्मेदार मौन
धम्मौर/सुल्तानपुर(आरएनएस )। जिले में हरियाली पर संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में हरे पेड़ों की कटान बेधड़क की जा रही है। जिम्मेदार आंख मूंदे हैं। कटान के ठेकेदार स्थानीय पुलिस को खुश कर बेखौफ पुराने हरे वृक्षों पर आरा चला रहे हैं। धम्मौर संवादसूत्र के अनुसार थाना क्षेत्र में लगातार हरे पेड़ों की कटान हो रही है। पुलिस की मिलीभगत से यह काम निर्बाध रूप से चल रहा है। ग्राम सभा भाईं के इटहवा गांव में हरा पेड़ को काटा गया है।
भण्ड़रा समिति में बिक रही अधिक दाम पर यूरिया
कुड़वार/सुल्तानपुर।(आरएनएस ) स्थानीय कुड़वार विकास खंड क्षेत्र के-भण्ड़रा साधन सहकारी समिति पर किसानों की जरूरत के समय यूरिया की कालाबाजारी धड़ल्ले से हो रही है। क्षेत्र की प्राइवेट दुकानों के साथ अब भण्ड़रा सहकारी समिति पर भी तय रेट से अधिक में दामों में यूरिया खाद बेची जा रही है। सचिव विजय पाठक पर आरोप है कि किसानों से पीओएस मशीन में अंगूठा लगवाने के बाद बिक्री रसीद नहीं दी जाती है। किसान मजबूरी में अधिक दाम पर खाद खरीदने को मजबूर हैं।अधिकारी भी इस लुटेरे पर अंकुश नहीं लगा रहे हैं।
    रबी के सीजन में किसानों को यूरिया की किल्लत न हो। इसके लिए पिछले सप्ताह इफ्को यूरिया की रैक आई है। डीएम रवीश गुप्ता के निर्देश पर इफ्को की यूरिया को केवल सहकारी समितियों में भेजा गया है। इसका फायदा अब समिति के सचिव उठा रहे हैं। 266.50रुपये में बिकने वाली यूरिया को भण्ड़रा सहकारी समिति के सचिव विजय पाठक 280-285रुपये में खुलेआम धड़ल्ले से बेच रहा है।इस समय गेहूं की फसल में यूरिया के छिड़काव की सबसे अधिक जरूरत है। फसल खराब न हो इसके लिए क्षेत्र के सैकड़ों किसान अधिक दाम में यूरिया खरीद कर छिड़काव कर रहे हैं। भण्ड़रा के किसान आनन्द प्रकाश मिश्रा, रणविजय पाण्डेय समेत सैकड़ों किसानों ने बताया कि कुड़वार ब्लाक के भण्ड़रा सहकारी समिति पर यूरिया खाद 280 रुपये बोरी की सचिव विजय पाठक बेच रहा है। बिक्री रसीद नहीं देते हैं। एक बोरी यूरिया के 267 रुपये दिए तो खाद देने से मना कर देता है।तब मजबूरी में अधिक दाम देकर खाद खरीदना पड़ा। भण्ड़रा गांव के ही किसान अभय सिंह, सुनील पाण्डेय,अतुल गोस्वामी आदि कई किसानों का कहना है कि भण्ड़रा समिति के सचिव विजय पाठक मनमानी ढंग से यूरिया खाद की बिक्री करता है। एक बोरी यूरिया खाद में 15से 20 रुपये अधिक लेकर बिक्री कर रहा है। जिला कृषि अधिकारी का कहना है कि भण्ड़रा सहकारी समिति के सचिव विजय पाठक के द्वारा अधिक दाम पर यूरिया खाद बेचने की शिकायत मिल रही है।जबकि सभी समिति के सचिव को तय रेट पर खाद की बिक्री करने को निर्देश दिया गया है। किसान जब खाद खरीदने आएं तो आधार कार्ड साथ लेकर आएं और मशीन में अंगूठा लगाने के बाद बिक्री रसीद जरूर लें। सचिव विजय पाठक द्वारा सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य से अधिक दाम में खाद बेच रहे हैं। उसकी जांच कराकर कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।
अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज वर्तिका सिंह ने दी अग्रिम जमानत की अर्जी
सुल्तानपुर।(आरएनएस ) प्रधानमंत्री व केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री को संदर्भित पत्र में कूटरचना कर धोखाधड़ी करने के मामले में आरोपी अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज वर्तिका सिंह ने कोर्ट में अग्रिम जमानत अर्जी दी है। जिला जज सन्तोष राय ने अग्रिम जमानत अर्जी को सुनवाई के लिए एडीजे द्वितीय की कोर्ट में ट्रांसफर कर दिया है। मामले में अगली सुनवाई 10 फरवरी को होगी।
   केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के निजी सचिव विजय गुप्ता ने 23 नवंबर 2020 को प्रतापगढ़ जिले के अंतू थाने के रायचन्दपुर गांव निवासी अंतराष्ट्रीय निशानेबाज वर्तिका सिंह व कांग्रेस के पूर्व सांसद कमल किशोर कमांडो के खिलाफ मुसाफिरखाना कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया था। आरोप है कि रायबरेली जिले की सलोन तहसील में अस्पताल निर्माण के लिए केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री को संदर्भित पत्र में और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर कूटरचना कर पत्र लिखा गया है। इस पत्र को कांग्रेस के पूर्व सांसद कमल किशोर कमांडो ने सोशल मीडिया पर वायरल किया था। विवेचना में अयोध्या जिले के कुमारगंज थाने के बहबरमऊ गांव निवासी डॉ रजनीश सिंह को भी मुकदमे में आरोपी बना दिया गया था। अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज वर्तिका सिंह व आरोपी डॉ रजनीश सिंह के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की गई थी, जबकि कांग्रेस के पूर्व सांसद कमल किशोर कमांडो का नाम विवेचना में निकाल दिया गया था। इसी मामले में अंतर्राष्ट्रीय। निशानेबाज वर्तिका सिंह ने अग्रिम जमानत के लिए जिला जज की कोर्ट में अर्जी दी है। जिला जज संतोष राय ने जमानत अर्जी को सुनवाई के लिए एडीए द्वितीय की कोर्ट में ट्रांसफर कर दिया है। शनिवार को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के निजी सचिव विजय गुप्ता की ओर से अधिवक्ता संतोष पांडेय कोर्ट में हाजिर हुए। बचाव पक्ष के मौका लेने के कारण कोर्ट ने जमानत अर्जी पर सुनवाई के लिए 10 फरवरी की तिथि नियत कर दी है।

Related Articles

Back to top button