जीवनशैलीदेश

सैंडविच मेकर को आसानी से साफ करने के लिए अपनाएं ये तरीके

सैंडविच मेकर की मदद से स्टफ ब्रेड या फिर रोल आदि को ग्रील करने में काफी कम समय लगता है। हालांकि, जब बात इसकी सफाई की आती है तो कई लोगों को मुश्किल होती है क्योंकि यह एक बिजली से चलने वाला उपकरण है और गलत तरीके से सफाई से यह खराब हो सकता है। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिन्हें आजमाकर आप सैंडविच मेकर को मिनटों में सुरक्षित तरीके से साफ कर सकते हैं।
सफाई करते समय जरूर बरतें ये सावधानियां
सैंडविच मेकर की सफाई करने से पहले इसका प्लग स्विच बोर्ड से निकाल दें ताकि किसी तरह के नुकसान से बचा जा सकें। इसके अलावा, सफाई की प्रक्रिया शुरू करने से पहले सैंडविच मेकर की प्लेट को थोड़ा ठंडा होने दें क्योंकि गर्म प्लेट पर रसायनों का इस्तेमाल करने से यह खराब हो सकता है। इसी के साथ सैंडविच मेकर की प्लेट को एक सूखे माइक्रोफाइबर कपड़े से पोंछ लें।
बेकिंग सोडा और सिरका आएगा काम
सैंडविच मेकर को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और सिरके के मिश्रण का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए पहले इन दोनों को एक कटोरी में मिलाकर गाढ़ा घोल बनाएं, फिर इस घोल को सैंडविच मेकर की गंदी जगह पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सैंडविच मेकर को पहले किसी गीले स्पंज से दो से तीन बार पोंछे, फिर अंत में इसे सूखे माइक्रोफाइबर कपड़े से पोंछे।
बेकिंग सोडा और गर्म पानी भी है कारगर
इस तरीके से भी सैंडविच मेकर को आसानी से साफ किया जा सकता है। इसके लिए एक मुलायम कपड़े को गर्म पानी में कुछ देर के लिए भिगोएं। इस बीच सैंडविच मेकर की सतह पर बेकिंग सोडा की अच्छी-खासी मात्रा छिड़ककर उसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। समय पूरा होने के बाद सैंडविच मेकर पर गर्म पानी से भिगे हुए कपड़े को हल्के हाथों से रगड़ें। इसके बाद किसी सूखे और साफ कपड़े से सैंडविच मेकर को पोंछे।
महत्वपूर्ण टिप्स
इन बातों का भी रखें ध्यान
भूल से भी सैंडविच मेकर को चलते पानी के नीचे रखकर साफ न करें क्योंकि इससे इसके हीटिंग एलिमेंट को नुकसान पहुंच सकता है। वहीं, जब आप सैंडविच मेकर में कुछ भी पकाएं तो इसके तुरंत बाद इसे साफ कर दें क्योंकि अगर आप देर करेंगे तो इसमें बनाई गई सामग्री के बचे हुए अवशेष सूख जाएंगे, जिनके कारण इसे साफ करना मुश्किल हो जाएगा। समय-समय पर सैंडविच मेकर की बाहरी सफाई पर भी ध्यान दें।

Related Articles

Back to top button