जीवनशैलीदेशस्वास्थ्य

कंसीलर खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, मिलेगा सही शेड

कंसीलर एक मेकअप प्रोडक्ट है, जिसका इस्तेमाल आंखों के काले घेरे, चेहरे के दाग-धब्बे और हाइपरपिग्मेंटेशन जैसी खामियों को छिपाने में मदद करता है। हालांकि, अक्सर महिलाएं इसे खरीदते समय लापरवाही और गलतियां कर देती हैं, जिसके कारण यह उनकी स्किन टोन पर सूट नहीं करता और उनका मेकअप बेस ही ठीक से नहीं बन पाता। ऐसा कुछ आपके साथ न हो, इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कंसीलर खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
सही फॉर्मूला चुनें
आजकल कंसीलर लिक्विड, स्टिक और क्रीम फॉर्मूले में आते हैं और लिक्विड कंसीलर हर तरह की त्वचा पर सूट करता है। इसके अतिरिक्त, यह अच्छा कवरेज भी प्रदान करता है। वहीं, स्टिक कंसीलर त्वचा को हाइड्रेट करने का काम कर सकता है और फुल कवरेज भी देता है, इसलिए यह रूखे प्रकार की त्वचा के लिए बेस्ट है। क्रीम कंसीलर रूखी और मिश्रित त्वचा के लिए बेहतरीन है, लेकिन यह एक मध्यम कवरेज देने वाला कंसीलर होता है।
अंडरटोन पहचानें
कंसीलर तीन तरह के होते हैं, वार्म टोन, कोल्ड टोन और न्यूट्रल टोन। अगर आपको अपने अंडरटोन का पता चल जाता है तो आपके लिए सही कंसीलर का चयन करना बेहद ही आसान हो सकता है। अंडरटोन पहचानने का सबसे अच्छा तरीका आपकी नसें होती हैं। दरअसल, अगर आप कोल्ड टोन वाले हैं तो आपकी कलाई के पीछे वाले हिस्से पर नीली नसें दिखाई देंगी और अगर आप वार्म टोन वाले हैं तो आपकी नसें हरे रंग की दिखेंगी।
सोच-समझकर करें शेड का चयन
कंसीलर के शेड का चयन त्वचा की जरूरतों को ध्यान में रखकर भी करना चाहिए। अगर आप मेकअप के दौरान अपने चेहरे के कुछ हिस्सों को हाइलाइट करना चाहते हैं तो कंसीलर का ऐसा शेड चुनें, जो आपके फाउंडेशन शेड से थोड़ा हल्का हो। वहीं, अगर आपकी आंखों के नीच काले घेरे हैं तो पीले या नारंगी रंग का कंसीलर चुनें। अपने चेहरे की लालिमा, मुंहासे या रैशेज को छिपाने के लिए हरे रंग का कंसीलर चुनना बेहतर है।
खरीदने से पहले ट्राई करें कंसीलर
अगर आपने अपने लिए कोई कंसलीर चुन लिया है तो उसी शेड के कंसीलर का एक सेंपल टेस्ट लें। इसके लिए लाइट में रहने की बजाय एक बार सूरज की रोशनी में इसे देखें, ताकि यह साफ हो जाए कि आपके चेहरे पर कंसीलर का यह शेड असल में कैसा लगेगा। सेंपल टेस्ट को लेकर आप हिचकिचाएं नहीं क्योंकि अगर आपने गलत शेड का कंसीलर खरीद लिया तो बाद में आपको परेशानी हो सकती है।
बेहतर होगा कि आप हमेशा ब्रेंडेड कंसीलर ही खरीदें क्योंकि वे कई टेस्ट के बाद मार्केट में आते हैं और उनका इस्तेमाल आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाता। वहीं, कंसीलर की कीमत लगभग 100 से 700 रूपये है।

Related Articles

Back to top button